Featured

ले. जनरल चौहान Ceasefire Monitoring Group के नए अध्यक्ष

लेफ्टिनेंट जनरल शौकीन चौहान

नई दिल्ली। लेफ्टिनेंट जनरल शौकीन चौहान को Ceasefire Monitoring Group (CFMG) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वह डी.के. पाठक का स्थान लेंगे। उनका कार्यकाल 9 अगस्त को समाप्त हो गया।





केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा औपचारिक आदेश जारी किए जाने के बाद असम राइफल्स के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल शौकीन चौहान पदभार संभालेंगे। शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि औपचारिक आदेश एक-दो दिन में जारी कर दिये जायेंगे।

नगा विद्रोहियों के साथ स्थायी शांति समाधान के लिए वर्ष 2001 में इस ग्रुप का गठन किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान की ऩई नियुक्ति के कदम को नगालैंड में असम राइफल्स के लिए मनोबल बढ़ाने वाला माना जा रहा है। अमूमन नई नियुक्ति उस समय की जाती है जब केन्द्र और NSCM (IM) एक-दूसरे के साथ-साथ अन्य समूहों के विश्वास में शांति समझौते को तालमेल के साथ आगे बढ़ा रहे हैं।

ग्रुप के पूर्व अध्य़क्ष डीके पाठक 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्हें 2016 में CFMG का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। उस समय केन्द्र सरकार ने शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीदों को उठाते हुए सबसे बड़े विद्रोही संगठन NSCM (IM) के साथ ऐतिहासिक ढांचे के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने नियमित बैठकों के माध्यम से नगा संगठनों के साथ बातचीत को आगे बढ़ाया है।

नगा समूह जनरल चौहान के साथ अपनी पहली बैठक आयोजित करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top