Featured

स्पेशल रिपोर्ट: रूसी राष्ट्रपति ने दीं पीएम मोदी को नये साल की शुभकामनाएं

पीएम मोदी और पुतिन
फाइल फोटो

नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन ने भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को नया साल 2019 की शुभकामनाएं दी हैं। गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति ने इसी तरह की शुभकामनाएं चीन के राष्ट्रपति शी चिन फिंग को भी दी हैं।





रूसी राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा कि भारत और रूस के रिश्ते रचनात्मक और जीवंत तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। अक्टूबर, 2018 में अपने भारत दौरे में हुए समझौतों को भारत-रूस के बीच सामरिक साझेदारी के रिश्तों को मजबूती प्रादान करने वाला उन्होंने बताया।

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन के अक्टूबर भारत दौरे में भारत और रूस के बीच एस- 400 एंटी मिसाइल प्रणाली खरीदने का समझौता हुआ था। भारत ने रूस पर भरोसा जताते हुए अमेरिका के भारी एतराज के बावजूद रूस से यह समझौता किया। यह समझौता करीब सवा पांच अरब डॉलर का था जिसके तहत रूस से पांच एस- 400 मिसाइलें भारत को सप्लाई की जाएंगी। ये मिसाइलें राजधानी दिल्ली औऱ मुम्बई जैसे शहरों की सुरक्षा के लिये तैनात होंगी ।

इस सौदे का जिक्र किये बिना पुतिन ने भरोसा जाहिर किया कि रिश्ते मजबूत करने के साझा प्रयासों से विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर लाभजनक सहयोग का रिश्ता और विस्तार लेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले साल में दोनों देशों के बीच कई बहुपक्षीय समूहों जैसे ब्रिक्स, शांघाई सहयोग संगठन, जी- 20 और संयुक्त राष्ट्र में बेहतर तालमेल होगा।

Comments

Most Popular

To Top