Featured

स्पेशल रिपोर्ट: प्रवासी भारतीय दिवस वर्चुअल मनेगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नई दिल्ली। अगला प्रवासी भारतीय दिवस नई दिल्ली में नौ जनवरी को आयोजित होगा लेकिन इस मौके पर पहले जैसी चहल-पहल नहीं दिखेगी। भारतीय मूल के प्रवासी नागरिक इंटरनेट के जरिये कम्प्युटरों पर एक दूसरे को देखेंगे और आपसी संवाद करेंगे। 16वें प्रवासी भारतीय दिवस- 2021 की वेबसाइट को केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री मुरलीधऱन ने लांच किया।





नौ जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

इस वेबसाइट पर भारतीय मूल के लोग अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। प्रवासी भारतीयों को भारत से जोडने के लिये प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। इसके जरिये प्रवासी भारतीयों से संवाद और सम्पर्क स्थापित किया जाता है। अगले प्रवासी भारतीय दिवस का विचारणीय विषय होगा- आत्मनिर्भर भारत में योगदान। नौ जनवरी को होने वाले मुख्य आयोजन के पहले प्रवासी भारतीय दिवस के पांच कार्यक्रम आयोजित होंगे। पहला कार्यक्रम नौ दिसम्बर को होगा जिसका विचारणीय विषय होगा- भारतीय संस्कृति के संवर्द्धन में प्रवासी भारतीयों की भूमिका। दूसरा कार्यक्रम दस दिसम्बर को होगा जिसका विषय है- प्रवासी बिजनेस नेताओं से संवाद। तीसरा कार्यक्रम 11 दिसम्बर को खाडी सहयोग परिषद के साथ संवाद, चौथा कार्यक्रम 21 दिसम्बर को मीडिया और मनोरंजन उद्योग के साथ संवाद, पांचवां कार्यक्रम आठ जनवरी को युवा प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन होगा जिसमें उपलब्धियां हासिल करने वाले युवाओं को आमंत्रित किया जाएगा।

प्रवासी भारतीय दिवस को लोकप्रिय बनाने के लिये भारत को जानें क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं के नाम घोषित किये जाएंगे। इस सम्मेलन में कोविड के बाद की चुनौतियों का सामना करने के बारे में भी एक विशेष गोष्ठी आयोजित की गई है।

Comments

Most Popular

To Top