Featured

स्पेशल रिपोर्ट: कुछ अलग दिखेगा इस बार का स्वतंत्रता दिवस समारोह

लालकिला में बढ़ी सुरक्षा
फाइल फोटो

Independence day





नई दिल्ली। इस साल स्वतंत्रता दिवस समारोह न केवल राजधानी दिल्ली के लालकिले पर बल्कि देश भऱ की प्रांतीय राजधानियों और शहरों में कुछ अलग दिखेगा। कोरोना महामारी की छाया में आयोजित हो रहे इस समारोह में आयोजकों और दर्शकों का मास्क लगा चेहरा कुछ अलग ही नजारा पेश करेगा। बैठने की सीटों के बीच दो गज की दूरी रखी गई है।

आमंत्रितों में केवल चुनिंदा चार हजार अधिकारी, राजनयिक, मीडिया प्रतिनिधि आदि होंगे। कोरोना सुरक्षा वजहों से स्कुली बच्चों के बदले एनसीसी के कैडेट आमंत्रित किये गए हैं। हर आमंत्रित को कोविड से जुडी सावधानियां बरतने को कहा गया है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक लालकिले पर 15 अग्स्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आयोजन की पवित्रता औऱ अस्मिता में संतुलन बनाने की कोशिश की गई है। इस दौरान कोविड-19 महामारी से जुडी सभी सावधानियों को बरता जाएगा। एक जगह लोगों को इकट्ठा होने से बचाने के लिये विशेष तरह कै बैठने का इंतजाम किया गया है। सुरक्षा जांच के लिये अतिरिक्त मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं। एक गेट पर प्रवेश के लिये लम्बी लाइन से बचने के लिये भी विशेष व्यवस्था की गई है। पार्किंग एरिया में वाहनों के प्रवेश करने औऱ निकलने के लिये विशेष व्यवस्था की गई है।

सलामी गारद देने वाले जवानों को सुरक्षा की वजह से पहले से ही क्वारांटाइन कर रखा गया है। समारोह में केवल आमंत्रित व्यक्ति ही भाग ले सकेंगे। जिनके पास निमंत्रण नहीं है उन्हें समारोह स्थल पर जाने से मना किया गया है।

Comments

Most Popular

To Top