Featured

Special Report: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की विदेशी राजदूतों के साथ बैठक

राजदूतों के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। लखनऊ में आगामी फरवरी में आयोजित हो रही रक्षा प्रदर्शनी डेफएक्सपो- 2020  में  विदेशी  कम्पनियों को भाग लेने के लिये प्रोत्साहित करने के इरादे से  यहां विदेशी राजदूतों के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अम्बैसडर्स राउंड टेबल की अध्यक्षता की।





इस सम्मेलन में 80 से अधिक देशों के रक्षा अताशे औऱ राजदूतों ने भाग लिया। इस बैठक में रक्षा मंत्री ने विदेशी राजनयिकों को डेफएकसपो- 2020 के आय़ोजन औऱ तैयारी की विस्तृत जानकारी दी।  इस बैठक में रक्षा मंत्री ने राजदूतों से कहा कि  रक्षा प्रदर्शनी के बेहतर आयोजन के लिये अपने सुझाव दें। लखनऊ में 05 से 08 फरवरी तक आय़ोजित होने वाली इस रक्षा प्रदर्शनी में  500 से अधिक विदेशी रक्षा कम्पनियों के भाग लेने की उम्मीद है।

रक्षा मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह प्रदर्शनी विदेशी रक्षा कम्पनियों को न केवल भारत के  रक्षा बाजार को समझने का मौका देगी  बल्कि भारतीय रक्षा उद्योग की मजबूती औऱ कमजोरियों का आकलन कर भारत में निवेश करने को प्रोत्साहित करेगी। राजनाथ सिंह ने कहा कि डेफ एक्सपो विदेशी रक्षा कम्पनियों को भारत में रक्षा साझेदारी विकसित करने का मौका देगी। रक्षा मंत्री ने राजदूतों से कहा कि अपने देश के रक्षा उद्योग प्रतिनिधियों को डेफ एक्सपो- 2020 में भाग लेने के लिये प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि डेफ एक्सपो के दौरान साइबर स्पेश में भारत की क्षमता को समझने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों से रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है  जिसकी वजह से भारत में 2018-19 के दौरान रक्षा उत्पादन  80,500 करोड़ रुपये का रहा। उन्होंने कहा कि अगले साल  90 हजार करोड़ रुपये के स्वदेशी रक्षा उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

Comments

Most Popular

To Top