Featured

स्पेशल रिपोर्ट: अग्नि- 5 को सेना ने लॉन्च कर देखा, भारत बना मिसाइल ताकत

अग्नि- 5

नई दिल्ली।  भारतीय मिसाइल वैज्ञानिकों द्वारा विकसित  पांच हजार किलोमीटर से अधिक दूरी तक मार करने वाली अग्नि- 5  बैलिस्टिक मिसाइल को  सोमवार को सेना ने  लॉन्च किया। अग्नि-5  मिसाइल के इसके पहले भी कई परीक्षण हो चुके हैं।





रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस आशय का ऐलान करते हुए कहा कि  इस बैलिस्टिक मिसाइल पर परमाणु बम तैनात किये जा सकते  है। यह मिसाइल ओडिशा के अब्दुल कलाम परीक्षण स्थल से एक मोबाइल लॉन्चर के जरिये सड़क  पर तैनात एक कनिस्टर से लांच की गई। अग्नि-5  का परीक्षण तीनों सेनाओं की साझा स्ट्रैटजिक फोर्सेज कमांड (SFC)  द्वारा किया गया। रक्षा सूत्रों के मुताबिक इसका यह मतलब निकाला जा सकता है कि अग्नि- 5  मिसाइल भारतीय सेना द्वारा तैनात की जा चुकी है औऱ इसकी कमांड स्ट्रैटजिक फोर्सेज कमांड के पास है। रक्षा सूत्रों ने कहा कि कमांड के सैनिक अधिकारियों ने पहली बार यह व्यावहारिक तौर पर देखा कि वे खुद इस मिसाइल को लॉन्च कर सकते हैं।

इस परीक्षण के दौरान रक्षा शोध एवं विकास संगठन ( डीआरडीओ) के आाला वैज्ञानिकों औऱ अन्य विभागों के अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस परीक्षण के दौरान सभी पैमाने खरे उतरे।  इस परीक्षण से भारत की  प्रतिरोधक क्षमता और मजबूत होगी। भारतीय वैज्ञानिक अग्नि- 5 मिसाइल की कामयाबी के लिये गहन प्रयास कर रहे थे।

अग्नि- 5 मिसाइल दुश्मन के इलाके में पांच हजार किलोमीटर भीतर तक गिराई जा सकती है। इस मिसाइल की  बदौलत भारत अब सही मायनों में एक मिसाइल ताकत कहा जा सकता है। इसके पहले भारत ने 700  किलोमीटर वाली अग्नि-1, दो हजार किलोमीटर वाली अग्नि- 2, तीन  हजार किलोमीटर वाली अग्नि- 3  और चार हजार किलोमीटर वाली अग्नि- 4  मिसाइल का परीक्षण कर सेना को सौंपा है।

Comments

Most Popular

To Top