Featured

प्रेसीडेंट कोविंद 2 सितंबर को रवाना होंगे तीन यूरोपीय देशों के दौरे पर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आठ दिनों के दौरे पर तीन यूरोपीय देशों के दौरे पर दो सितम्बर को रवाना होंगे। साइप्रस, बलगारिया और चेक गणराज्य का यह दौरा  यूरोपीय संघ के साथ भारत के गहराते सामरिक और आर्थिक रिश्तों के मद्देनजर काफी अहम है।





यहां विदेश मंत्रालय में सचिव( पश्चिम ) रुचि घनश्याम ने  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आठ दिनो के  दौरे की जानकारी देते हुए बताया कि भूसामरिक नजरिये से इन तीनों मध्य यूरोपोय देशों के  दौरे की काफी अहमियत है।दौरे के पहले चरण में राष्ट्रपति कोविंद साइप्रस पहुंचेंगे।  11लाख आबादी वाला  छोटा  द्वीपीय देश साइप्रस  भारत का निकट का दोस्त माना जाता है। साइप्रस ने हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत को अपना समर्थन दिया है। भारत ने भी साइप्रस की प्रादेशिक अखंडता और सम्प्रभुता को समर्थन दिया है।  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिये भी भारत को साइप्रस का अहम समर्थन मिला है।

साइप्रस के बाद राष्ट्रपति कोविंद चार सितम्बर को बलगारिया पहुंचेंगे। तीन दिनों के बलगारिया दौरे में राष्ट्रपति  कोविंद बलगारिया के साथ दिवपक्षीय व्यापार को बढावा देने के लिये वहां के व्यावसायिक समुदाय के साथ बैठक को सम्बोधित करेंगे।

यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति कोविंद छह सितम्बर को चेक गणराज्य पहुंचेंगे । इसके डेढ़ दशक पहले राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने चेक गणराज्य का दौरा  किया था।

Comments

Most Popular

To Top