Featured

बातचीत के लिए भारत आया पाकिस्तानी रेंजर्स का दल, सीमा पर तनाव होगा मुख्य मुद्दा

नई दिल्ली। एक तरफ पकिस्तान सीमा पार से गोलीबारी जारी रखे हुए है तो दूसरी तरफ संबंध मधुर करने की पहल कर रहा है।  बुधवार को पकिस्तान रेंजर्स का उच्चस्तरीय दल सीमा सुरक्षा बल (BSF) के साथ बातचीत करने के लिए भारत पहुंच गया है।





आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सीमा पर संघर्ष विराम के लगातार उल्लंघन तथा आम नागरिकों व सैनिकों की हत्याओं, घुसपैठ आदि घटनाओं के बाद दोनों देशों के बीच पैदा हुए तनाव को लेकर यह वार्ता होनी है।

बातचीत के लिए रेंजर्स के प्रमुख  मेजर जनरल मुहम्मद सईद के नेतृत्व में पाकिस्तान का 19 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भारत आया  है। वहीं, भारतीय दल का नेतृत्व सीमा सुरक्षा बल प्रमुख केके शर्मा कर रहे हैं। पाकिस्तानी दल में उनके आंतरिक मंत्रालय और मादक-द्रव्य रोधी बल के अधिकारी भी शामिल हैं। यह  दल 10 नवंबर को पाकिस्तान लौट जाएगा।

वार्ता को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि सीमा पर लगातार जारी तनाव के बीच यह वार्ता बेहद अहम है आपको बता दें पिछले कुछ समय से पाकिस्तान की और से की गई कार्रवाई का पलटवार करने और सख्त कदम उठाने के बाद पाकिस्तान ने बातचीत का सिलसिला शुरू किया और अब रेंजर्स का दल भारत आया है। वहीं, गृह मंत्रालय का कहना है कि यह नियमित वार्ता है जो हर दो साल बाद होती है। तीन दिवसीय बातचीत में सीमा तनाव मुद्दे के साथ साथ ड्रग तस्करी पर रोक लगाना भी अहम मुद्दा होगा।

Comments

Most Popular

To Top