Featured

स्पेशल रिपोर्टः ब्रह्मोस के सामने मास्को में पाक रक्षा स्टाल बौना

ब्रह्मोस

नई दिल्ली। मास्को के नजदीक कुबिनका इलाके में चल रही शस्त्र प्रदर्शनी आर्मी-2018 में भारत की बड़ी भागीदारी है। 21 से 26 अगस्त तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में भारत ने अपना बड़ा पेवेलियन बनाया है जिसके आगे भारत की सबसे प्रतिष्ठित सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस सभी का ध्यान आकर्षित कर रही है।





इंटरनैशनल मिलिट्री टेक्निकल फोरम द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी में पाकिस्तान की भी भागीदारी है। रोचक तौर पर पाकिस्तान का पैवेलियन भारतीय पैवेलियन के ठीक पास में है जिनके आगे मैदान में रखी गई ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल पाकिस्तानी स्टाल को बौना बना रही है। इस प्रदर्शनी में भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल की तीनों किस्म को पेश किया है जो कई रक्षा और सैन्य दलों को आकर्षित कर रही हैं।

यहां मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय रक्षा स्टाल 380 वर्ग मीटर में फैला है जबकि पाकिस्तानी रक्षा पैवेलियन केवल 80 वर्ग मीटर में ही स्थित है। पाकिस्तानी पैवेलियन में केवल दो कम्पनियां तक्षशिला हेवी इंडस्ट्रीज कारपोरेशन और नैशनल रेडियो कम्युनिकेशन कारपोरेशन ने स्टाल बुक कराया है।

इसके ठीक सामने भारत की बीसियों रक्षा कम्पनियां अपने नवीनतम रक्षा उत्पाद को प्रदर्शित कर रही हैं।

आर्मी– 2018 में लगे भारतीय पैवेलियन का दौरा रूस के रक्षा मंत्री सर्जेई शोएगू और रक्षा उपमंत्री अलेक्जेंडर वी फोमिन ने भी दौरा किया।

 

Comments

Most Popular

To Top