Featured

हवाई अड्डों की सुरक्षा में सुधार के लिए NDMA का ट्रेनिंग कार्यक्रम

नई दिल्ली। राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) हैदराबाद में राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। सोमवार से शुरू हुआ यह कार्यक्रम पांच दिनों तक चलेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्‍य हवाई अड्डों पर CBRN आपातकालीन स्थिति में Airport Emergency Handlers (AEHs) की तैयारी में वृद्धि करना है।





आपातकालीन स्थिति का संबंध रसायनिक, जैवकीय, रेडियोधर्मी एवं नाभिकीय सामग्रियों से उत्‍पन्‍न होने वाले खतरों से है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण (AAI), नाभिकीय चिकित्‍सा एवं संबद्ध विज्ञान (INAMAS) एवं राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

CBRN आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए विशिष्‍ट कौशलों एवं प्रयासों की आवश्‍यकता होती है। वास्‍तव में, CBRN से संबंधित एक छोटी सी घटना भी हवाई अड्डों पर लोगों के बीच दहशत फैला सकती है।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम AEHs को किसी भी CBRN आपातकाल से निपटने के लिए हमारे हवाई अड्डों पर CBRN सुरक्षा में सुधार लाएगा। इस कार्यक्रम में व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) के उपयोग सहित खोज एवं प्रदूषणमुक्‍त करने के प्रत्‍यक्ष प्रदर्शन सहित व्‍याख्‍यान, फील्‍ड प्रशिक्षण भी शामिल होंगे।

हवाई अड्डों के परिचालन एवं रखरखाव से संबंधित विभिन्‍न एजेन्सियों का प्रतिनिधित्‍व कर रहे कुल 50 प्रतिभागियों को CBRN आपातकाल के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

 

Comments

Most Popular

To Top