Featured

सेना में अब महिला सैन्य अफसरों को नहीं छोड़नी पड़ेगी बीच में नौकरी

महिला सैन्यकर्मी

नई दिल्ली। भारतीय सेना में महिलाओं को चार और क्षेत्रों में स्थायी कमीशन दिए जाने की संभावना है। ऐसा हो जाने के बाद अधिकांश महिला सैन्य अफसरों को बीच में ही नौकरी नहीं छोड़नी पड़ेगी। ये चार क्षेत्र में हैं- साइबर, मैपिंग, सिग्नल और भाषा। सेना के सूत्रों ने यह जानकारी दी।





एक अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक अभी तक फौज में महिलाओं को शिक्षा औऱ न्यायिक सेवा से जुड़े क्षेत्रों में स्थायी कमीशन दिया जाता है। पर शॉट सर्विस कमीशन (SSC) के माध्यम से नियुक्ति पाने वाली महिला अफसरों की शिकायत यह है कि 14 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद भी उन्हें घर बैठना पड़ता है। इस सेवा के जरिए बहुत कम महिला अफसरों को स्थायी कमीशन मिल पाता है क्योंकि पद कम होते हैं और दावेदार ज्यादा।

रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में तीनों सेनाओं से राय मांगी है। आपको याद होगा कि इस मसले पर रंक्षा मंत्रालय ने सुप्रीप कोर्ट में कहा था कि वह कई और क्षेत्रों में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने विचार कर रहा है। वर्तमान में करीब 3,500 महिला अफसर हैं और अब तक केवल 350 को ही स्थायी कमीशन मिला है।

गौरतलब है कि 15 अगस्त पर लालकिले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ऐलान किया था और कहा था कि सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन दिया जाएगा। उसी के बाद रक्षा क्षेत्रों में सक्रियता बढ़ी है।

Comments

Most Popular

To Top