Featured

केरल बाढ़ः बचाव अभियान के बाद अब BSF चिकित्सकों ने संभाला मोर्चा

बीएसएफ डाक्टर

नई दिल्ली। केरल में बारिश तथा बाढ़ का पानी लगातार कम होता जा रहा है। पर बाढ़ से उत्पन्न स्थितियों से बीमारियां पैदा हो गई हैं तथा जनजीवन अभी भी ढर्रे पर नहीं है। इन हालात में BSF के जवान केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए प्रतिबद्धता के साथ जुटे हुए हैं। BSF के चिकित्सक मोर्चा संभाल कर स्थानीय नागरिकों के इलाज में जुटे हुए हैं। फ्री मेडिकल कैंप, अधिकाधिक पीने योग्य पानी, सड़कों की मरम्मत, मृत पशुओं के निस्तारण में बल के जवान लगे हुए हैं।





सीमा सुरक्षा बल के चीफ मेडिकल ऑफीसर डा. प्रकाश स्वामीनाथन (कमांडेंट) व उनकी टीम द्वारा महामारी फैलने के खतरे को भांपते हुए निःशुल्क दवाई बांटने और मेडिकल कैंप लगाकर जरूरतमंदों की हरसंभव मदद की जा रही है।

राज्य के पथनमथिटा जिले के सर्वाधिक बाढ़ग्रस्त इलाके ‘निरानम’ में मेडिकल कैंप के दौरान 250 से अधिक लोगों का निःशुल्क मेडिकल चेकअप कर दवाईयां वितरित की गई हैं। इसके अलावा थिरूवला में भी मेडिकल टीम द्वारा कैंप लगाकर जरूरतमंदों की मदद की जा रही है।

अधिकांश नागरिकों में ‘पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रैस’ नामक बीमारी के लक्षण देखे जा रहे है। जिनको ध्यान में रखते हुए पीड़ितों का हौंसला बढ़ाने व उनको मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए जरूरी सलाह दी जा रही है। बल के जवान जर्जर हो चुकी सड़कों की मरम्मत करने व लोगों के पुनर्वास में भी महती भूमिका निभा रहे हैं।

वहीं बल द्वारा एक 40सदस्यीय टीम भी गठित की गई है जो लगातार मृत पशुओं के शरीर का उचित प्रबंधन कर उनका निस्तारण कर रही है ताकि महामारी को फैलने से रोका जा सके। इसके अलावा बल स्थानीय प्रशासन से भी लगातार संपर्क बनाए हुए है।

Comments

Most Popular

To Top