Featured

जापान के ‘युद्धपोत समीदारे’ का कोच्चि दौरा

जापानी नौसैनिक सलामी देते हुए

नई दिल्ली। भारत और जापान के बीच गहराते सामरिक औऱ रक्षा सम्बन्धों के बीच जापान ने अपना एक युद्धपोत समीदारे कोच्चि नौसैनिक बंदरगाह पर 20 से 22 दिसम्बर तक सद्भावना दौरे पर भेजा। इसके कमांडर जनरल कवाई और अन्य आला नौसैनिक अधिकारियों ने भारतीय नौसैनिक अधिकारियों के साथ आपसी हितों के पेशेवर मामलों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।





जापानी युद्धपोत के कमांडर ने दक्षिणी नौसैनिक कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिग इन चीफ वाइस एडमिरल ए.के. चावला औऱ उनके अन्य सहयोगियों के साथ बैठक की। इस दौरान भारतीय नौसेना के विशेषज्ञों ने जापानी युद्धपोत समीदारे का दौरा किया। जापानी नौसैनिक अधिकारियों को भी भारतीय नौसेना के पेशेवर स्कूलों और नेवल मेरीटाइम म्युजियम का भी दौरा करवाया गया।

भारतीय और जापानी नौसैनिक

भारत औऱ जापान के बीच हाल के सालों में न केवल दिवपक्षीय राजनीतिक रिश्ते हाल में गहरे हुए हैं बल्कि सामरिक क्षेत्र में भी दोनों देशों ने उच्चस्तरीय आदान प्रदान औऱ वार्ताएं की हैं। दोनों देशों की नौसेनाओं ने भारतीय और जापानी समुद्री इलाके में दिवपक्षीय और त्रिपक्षीय मालाबार अभ्यास में भाग लिया है।

जापानी पोत के भारत दौरे पर यहां एक नौसैनिक अधिकारी ने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते ऐतिहासिक , सामाजिक , सांस्कृतिक मेलजोल और जनता के बीच सम्पर्कों के अनुरुप विकसित हुए हैं।

जापानी पोत समीदारे अदन की खाड़ी में समुद्री डाकुओं के खिलाफ कार्रवाई के लिये जापानी नौसेना द्वारा तैनात किया गया है। यहां नौसैनिक प्रवक्ता ने कहा कि दोनों नौसेनाओं के बीच दोस्ती औऱ गहरी होगी।

Comments

Most Popular

To Top