Featured

ईरान ने चाबाहार बंदरगाह भारत को सौंपा

चाबाहार बंदरगाह
चाबाहार बंदरगाह

ईरान, भारत, अफगान की अहम बैठक

नई दिल्ली। ईरान के चाबाहार बंदरगाह को संचालन के लिये भारतीय कम्पनी को सौंप दिया गया है। चाबाहार बंदरगाह के शहीद बेहस्ती बंदरगाह को भारत ने बनाया है जिसके जरिये भारत अफगानिस्तान औऱ मध्य एशियाई देशों तक अपनी सीधी पहुंच बना सकता है।





 ईऱान के खिलाफ अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बीच भारत औऱ ईऱान ने आपसी सहयोग को औऱ गहरा बनाने का यह एक औऱ अहम कदम उठाया है। इस बंदरगाह के विकास पर गत करीब एक दशक से काम चल रहा था।

इस बंदरगाह के संचालन के मौके पर चाबाहार बंदरगाह शहर में भारत, ईऱान औऱ अफगानिस्तान के आला अधिकारियों की एक बैठक सम्पन्न हुई। यह बैठक त्रिपक्षीय चाबाहार समझौते के क्रियान्वन के लिये हुई थी। यहां विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस बयान में यह जानकारी देते हुए बताया कि इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड कम्पनी ने चाबाहार में अपना कार्यालय खोल लिया औऱ चाबाहार  के बंदरगाह के  संचालन की जिममेदारी सम्भाल ली।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस त्रिपक्षीय यातायात समझौते के पूरी तरह जमीनी क्रियान्वयन के लिये तीनों पक्षों ने सकारात्मक और रचनात्मक सलाह मशविरा किया। इस बैठक में तीनों देशों के बीच व्यापार व परिवहन के मार्गों पर तीनों पक्षों के बीच सहमति हुई। सड़क, परिवहन, कस्टम औऱ काउंसेलर मसलों के लिये जल्द से जल्द नियम व प्रक्रिया और नियम आदि के प्रोटोकाल बनाने पर भी सहमति हुई। चाबाहार बंदरगाह की व्यापारिक सम्भावनाओं को दुनिया को बताने के लिये अगले साल 26 फरवरी को एक समारोह आयोजित करने का भी फैसला किया गया।

 इस त्रिपक्षीय बंदरगाह की  संचालन औऱ समन्वय समिति और परिषद की अगली  बैठक  भारत में करने का फैसला किया गया।

Comments

Most Popular

To Top