Featured

भारत का NCC प्रतिनिधिमंडल रूस पहुंचा

एनसीसी

नई दिल्ली। यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत भारत और रूस के कैडेट प्रतिनिधियों की पारस्परिक यात्राओं का आयोजन प्रति वर्ष किया जाता है। ऐसे चार प्रतिनिधिमंडलों का एक-दूसरे के यहां आना-जाना (भारत और रूस के दो-दो) हर साल होता है।





इस साल रूस के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल की पहली यात्रा वाया मास्को Perm Cadet School पहुंची। इस प्रतिनिधिमंडल में दो अधिकारी और 25 कैडेट शामिल हैं। रूसी सेना के अधिकारी ने मास्को हवाई अड्डे पर इस प्रतिनिधिमंडल की अगवानी की।

भारत का यह एनसीसी प्रतिनिधिमंडल पहली सितंबर तक Perm Cadet School में आयोजित ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में भाग लेगा। इस शिविर में वे अपने रूसी कैडेटों के साथ कई साहसिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेंगे। कैडेटों को Perm शहर के आसपास भ्रमण पर भी ले जाया जायेगा ताकि उन्हें रूस और वहां के लोगों की समृद्ध संस्कृति से परिचित होने का मौका मिले।

भारत के दो अधिकारियों और कैडेटों का दूसरे समूह की यात्रा इस वर्ष के अंत में मास्को कैडेट स्कूल जाने के लिए निर्धारित है। रूस के दो अधिकारियों और दस कैडेटों के एक समूह ने इस वर्ष 2018 में नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस शिविर में हर साल की तरह भाग लिया था। दूसरा समूह इस वर्ष अक्टूबर-नवंबर में राजस्थान में डेजर्ट सफारी में भाग लेगा। इसमें रूस के दो अधिकारी और 25 कैडेट शामिल होंगे।

Comments

Most Popular

To Top