Featured

स्पेशल रिपोर्टः अब भारत नहीं करेगा पाकिस्तान से बात, विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द

नई दिल्ली।  भारत ने पाकिस्तान के साथ विदेश मंत्री स्तर की घोषित बैठक रद्द करने का ऐलान किया है। एक दिन पहले ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बैठक के होने की पुष्टि की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर विदेश मंत्री स्तर की बातचीत का आग्रह किये जाने के बाद भारत ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच न्यूयार्क में बैठक के लिये हामी भर दी है। लेकिन 21 सितम्बर को भारतीय विदेश मंत्रालय में इस मसले पर उच्च स्तरीय बैठक हुई और इसके  बाद यह फैसला लिया गया।





विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि 20 सितम्बर के ऐलान के बाद भारतीय जनमानस को व्यथित करने वाले दो घटनाक्रम हुए जिससे यह साफ होता है कि आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान अपने रवैये में सुधार नहीं करने वाला है। मिसाल देते हुए यहां विदेशं मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान स्थित  तत्वों द्वारा भारतीय सुरक्षाकर्मी की बर्बर हत्या और आतंकवादियों को महिमामंडित करने वाली डाक टिकटें हाल में जारी करना यह दर्शाता है कि पाकिस्तान अपना रवैया नहीं बदलने वाला।

प्रवक्ता ने कहा कि न्यूयार्क में पाकिस्तान के विदेश मंत्री स्तर की बैटक करने का फैसला पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री के भावनात्मक पत्र के जवाब में लिया गया था। इमरान खान ने अपनी चिट्ठी में भारत पाकिस्तान रिश्तों में सकरात्मक बदलाव और शांति के लिये उचित माहौल बनाने के इरादे से आतंकवाद पर बातचीत करने के लिये हामी भरी थी।

लेकिन अब हाल की घटनाओं से यह साफ होता है कि बातचीत की पेशकश के पीछे पाकिस्तान के बुरे इऱादे छिपे हैं और इससे प्रधानमंत्री इमरान खान का असली चेहरा कार्यकाल के पहले कुछ  महीनों में ही  दुनिया के सामने उजागर हो गया है। ऐेसे माहौल में पाकिस्तान के साथ कोई भी वार्ता करने का कोई मतलब नहीं रह जाता है।

Comments

Most Popular

To Top