Featured

भारत बांग्लादेश कोस्ट गार्ड आपसी तालमेल और गहरा करेंगे

भारत-बांग्लादेश के तटरक्षक बल

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के तटरक्षकों के बीच सहयोग और गहरा करने के मसलों पर यहां बांग्लादेश कोस्ट गार्ड और भारतीय कोस्ट गार्ड के बीच एक उच्च्स्तरीय बैठक चल रही है। समुद्री सुरक्षा के साझा उपायों पर इस बैठक में कई मसलों पर सहमति बनी है।





समुद्री सुरक्षा के बारे में दोनों कोस्ट गार्डों के बीच संस्थागत सहयोग के लिये सहमति के ज्ञापन पर एक समझौता जून, 2015 में हुआ था। हालांकि दोनों के बीच सहयोग का सिलसिला 2003 से ही चल रहा है।  28 से 30 अगस्त तक यहां कोस्ट गार्ड मुख्यालय में चल रही इस बैठक में दोनों के बीच स्टाफ का आदान-प्रदान और प्रबंधन की सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं से एक दूसरे को अवगत कराने पर सहमति बनी है।

इस बैठक में बांग्लादेश कोस्ट गार्ड के महानिदेशक रियर एडमिरल औरंगजेब चौधरी औऱ भारतीय कोस्ट गार्ड के महानिदेशक राजेन्द्र सिंह अपने शिष्टमंडलों की अगुवाई कर रहे हैं। इस उच्च स्तरीय बैठक में  व्यावहारिक स्तर पर तालमेल बढ़ाने और खोज व राहत कार्य में क्षमता निर्माण, प्रदूषण से निबटने के लिये जवाबी तैयारी और समुद्री कानून को लागू करने के बारे में चर्चा की गई।

कोस्ट गार्ड के प्रवक्ता के मुताबिक चूंकि बांग्लादेश कोस्ट गार्ड का विस्तार हो रहा है और इसके अनुरूप वह नये पोत खरीदने वाला है इसलिये बांग्लादेश कोस्ट गार्ड का दल गोवा शिपयार्ड का दौरा करेगा जहां  उसे पोत निर्माण में भारत की क्षमता से अवगत कराया जाएगा।

बांग्लादेश शिष्टमंडल स्वदेश लौटते वक्त कोलकाता का दौरा करेगा जहां ओडिशा औऱ पश्चिम बंगाल के समुद्री तटों की चौकसी के लिये जिम्मेदार कोस्ट गार्ड कमांडर नार्थ ईस्ट के आला अधिकारियों से भी मेलजोल करेगा।

Comments

Most Popular

To Top