Featured

भारत ने पाकिस्तान से अवैध कब्जा फौरन छोड़ने को कहा

लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

नई दिल्ली। सरकार ने पाकिस्तान से उसके कब्जे वाले कश्मीर (PoK) को लौटाने के लिए कहा है। केंद्र सरकार ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि उसने पाकिस्तान से कहा है कि वह भारतीय भू-भाग से अपना कब्जा फौरन हटाए। इस्लामाबाद से यह बात पिछले महीने ही कही गई है। भारत ने पाकिस्तान से बार-बार कहा है कि वह अपने अवैध कब्जे वाले तमाम इलाके फौरन खाली करे।





विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि भारत का सतत और सैद्धांतिक मत है कि समूचा जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है और रहेगा। उन्होंने कहा है कि पाक ने जम्मू-कश्मीर में भारत के करीब 78 हजार वर्ग किमी क्षेत्र पर अवैध कब्जा कर रखा है।

सुषमा स्वराज ने कहा कि चीन और पाकिस्तान के बीच दो मार्च, 1963 को एक कथाकथित सीमा समझौता हुआ था। उसके तहत पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में अपने कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र 5,180 वर्ग किमी हिस्सा चीन को सौंप दिया था। विदेश मंत्री ने कहा कि हमने पाकिस्तान से बार और लगातार कहा है कि वह अपने अवैध कब्जे वाले सभी इलाके फौरन छोड़ दे। इस बाबत हाल ही में 30 नवंबर, 2018 को भी उससे कहा गया।

हालांकि सुषमा ने विस्तार से नहीं बताया कि पाकिस्तान से यह बात कहा कही गई। उन्होंने कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से पर अवैध कब्जा जमाए हुए हैं।

Comments

Most Popular

To Top