Featured

भारत-रूस के वायुसैनिक अभ्यास में चार भारतीय लड़कियां

नई दिल्ली। रूस में इन दिनों भारत और रूस की वायुसेनाओं के बीच चल रहे साझा वायुसैनिक अभ्यास में भारतीय महिला वायुसैनिकों को भी शामिल किया गया है।





रूस के लिपेत्स्क वायुसैनिक अड्डे पर चल रहा एविया- इन्द्र वायुसैनिक अभ्यास 17 सितम्बर से शुरू हुआ था जो 28  सितम्बर तक चलेगा। भारत और रूस की वायुसेनाओं के बीच अभ्यास का यह सिलसिला 2014 में शुरु हुआ था जो अब हर दो साल पर बारी-बारी से एक दूसरे के यहां होता है। इसी कड़ी में अभ्यास का दुसरा चरण भारत के जोधपुर वायुसैनिक अड्डे पर 10 से 22 दिसम्बर तक होगा।

लिपेत्स्क में चल रहे वायुसैनिक अभ्यास में भारतीय वायुसेना के 30 अधिकारी भाग ले रहे हैं। इसमें  फ्लाईंग, एडमिन औऱ मेडिकल शाखा की चार महिला अधिकारियों को भी शामिल किया गया है।

इस अभ्यास में सुखोई-30 औऱ मिग- 29 लडाकू विमानों को भारत की ओऱ से उतारा गया है जबकि रूस की ओऱ से सुखोई- 25 , एमआई-8 और एएन-26 विमान भाग ले रहे हैं। यहां वायुसैनिक अधिकारियों ने बताया कि इस अभ्यास का उद्देश्य आतंकवाद के खिलाफ लडाई में सहयोग के लिये तालमेल बैठाना है। इस अभ्यास से दोनों वायुसेनाएं आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में एक दूसरे की रणनीति को बेहतर समझ सकेंगी ।

दोनों पक्षों के बीच तालमेल और आपसी सौहार्द बनाने के लिये दोनों देशों के वायुसैनिकों के बीच खेल प्रतियोगिताएं और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गए हैं।

 

 

Comments

Most Popular

To Top