Featured

सर्जिकल स्ट्राइक के हथियार देखने हैं तो आइए इंडिया गेट

प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली। दो साल पहले भारतीय सैनिकों द्वारा पाकिस्तान की सीमा में घुसकर की गई सर्जिकल स्ट्राइक में इस्तेमाल किए गए हथियार अब आप 28 से 30 सिंतबर तक इंडिया गेट पर देख सकते हैं। आम आदमी खासकर युवा यहां आकर इन विशिष्ट हथियारों को एकदम नजदीक से न केवल देख सकते हैं बल्कि अपनी सेल्फी भी ले सकते हैं।





29 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक और आतंकवाद पर जीत का जश्न मनाया जायेगा। दर्शक यहां भारतीय सेना के जवानों द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक में इस्तेमाल की गई ट्रिवोर असाल्ट राइफल को देख सकते हैं। यह एक इजराइली हथियार है। इसके अलावा डिस्पोजेबल रॉकेट लांचर भी यहां देखा जा सकता है। भारतीय सैनिकों ने इसका इस्तेमाल सर्जिकल स्ट्राइक में किया था।

इंडिया गेट पर सेना के जवान इन हथियारों के बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए उपलब्ध रहेंगे। सेना के गौरव से जुड़े इस कार्यक्रम में केन्द्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद रहेंगी। वह स्कूली बच्चों तथा एनसीसी कैडेट से बात करेंगी। इंडिया गेट पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जायेगा जहां दर्शक सेना के जवान के कटआउट में अपना चेहरा फिट कर सेल्फी ले सकते हैं।

सर्जिकल स्ट्राइक की सालगिरह को पूरे देश में व्यापक ढंग से मनाए जाने की योजना है। देश के करीब एक हजार शिक्षण संस्थानों तथा स्कूलों मे 29 सितंबर के कार्यक्रम होंगे। यहां छात्र-छात्राओं को सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में विस्तार से बताया जायेगा और उन्हें सेना में भर्ती होने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। साथ ही हर मिलिट्री स्टेशन पर सर्जिकल स्ट्राइक की सालगिरह मनाई जायेगी तथा स्थानीय नागरिकों को बुलाया जायेगा।

 

Comments

Most Popular

To Top