Featured

चीन-अमेरिका ट्रेड वारः ट्रंप ने कहा, चीन को हुआ नुकसान

ट्रंप और शी जिनपिंग

वाशिंगटन। पिछले कई महीनों से अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार चल रही है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच जुबानी जंग भी चल रही है। कभी चीन कुछ कहता है तो कभी अमेरिका। बयानों के इसी सिलसिले में अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि इस व्यापार युद्ध में चीन को बड़ा नुकसान हुआ है। उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए कहा कि टैरिफ कल्पना से बेहतर काम कर रहा है। पिछले चार महीनों में चीन का मार्केट 27 प्रतिश गिरा है। और अब वह हमसे बात कर रहे हैं। इस समय हमारा बाजार पहले से ज्यादा मजबूत है। ट्रेड डील्स पर कामयाबी से तोल-मोल के बाद हम नाटकीय ढंग से ऊपर जाएंगे।





एक अन्य ट्वीट में ट्रंप ने कहा, हमारे इस्पात उद्योग पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इस्पात उद्योग में काम करने वाले लोग फिर से काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि टैरिफ आज की तुलना में हमारे देश और अधिक समृद्ध बना देगा.

उन्होंने कहा कि चीन खराब प्रदर्शन कर रहा है। वह अब विज्ञापनों और पीआर पर खर्च कर रहा है और हमारे राजनेताओं को टैरिफ पर मुझसे लड़ने के लिए डराने की कोशिश कर रहा है। वे वास्तव में अपनी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

इससे पूर्व चीन ने अमेरिका से आयातित 60 अरब डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा की थी। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा था कि अमेरिका द्वारा चीन के 200 अरब डॉलर के माल पर शुल्क को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने के फैसले के जवाब में चीन ने अतिरिक्त शुल्क लगाने का फैसला किया है।

बता दें कि दोनों देशों के बीच यह ट्रेड वार अप्रैल में शुरू हुई थी जब ट्रंप प्रशासन ने एल्युमीनियम और इस्पात पर आयात शुल्क लगाया था। इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगा दिया था।

 

Comments

Most Popular

To Top