Featured

NDRF की चार अतिरिक्त बटालियन बनाने को मंजूरी

NDRF

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी की अध्यtक्षता में मंत्रिमंडल समिति‍ ने राष्ट्रीदय आपदा मोचन बल (National Disaster Response Force- NDRF) की चार अतिरिक्तड बटालियन बनाने को मंजूरी दे दी है ताकि भारत में आपदा मोचन को मजबूती प्रदान की जा सके। इसकी अनुमानित लागत 637 करोड़ रुपए है।





चार अतिरिक्तअ बटालियनों को बनाने का उद्देश्यप देश के विशाल भौगोलिक क्षेत्र को ध्याचन में रखते हुए आपदा मोचन के समय में कटौती करना है। इन चार बटालियनों को शुरूआत में भारत-तिब्ब त सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में दो बटालियनों और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) तथा असम राइफल्स  (एआर) में एक-एक बटालियन के रूप में तैयार किया जाएगा।

बाद में, इन चारों बटालियनों को राष्ट्रीइय आपदा मोचन बल बटालियनों में बदल दिया जाएगा। महत्व,पूर्ण और संवेदनशील स्थिति को ध्यायन में रखते हुए इन चारों बटालियनों को जम्मूग एवं कश्मीशर, हिमाचल प्रदेश, उत्तचराखंड तथा दिल्लीा राष्ट्रीपय राजधानी क्षेत्र में तैनात किया जाएगा।

राष्ट्री य आपदा मोचन बल एक विशेषज्ञ दल है, जिसका गठन वर्ष 2006 में किया गया था। इसके गठन का उद्देश्यए प्राकृतिक और मानवकृत आपदा या खतरे की स्थिति का सामना करने के लिए विशेष प्रयास करना है। इस समय बल में 12 बटालियन हैं, जो पूरे देश में रणनीतिक रूप से महत्व पूर्ण स्था नों पर तैनात हैं ताकि तुरंत प्रत्युात्तोर दिया जा सके।

 

Comments

Most Popular

To Top