Featured

बीएसएफ की तैयारी के जरूरी ‘TIPS’

बीएसएफ

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती होने का मौका। बीएसएफ ने असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के 04 पदों की भर्ती के लिए एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अगर आप बीएसएफ में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप 01 मार्च, 2018 तक आवेदन भेज सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है।





पद का नाम- असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर

योग्यता- डिप्लोमा

स्थान- भारत में कहीं भी

अंतिम तिथि- 01 मार्च, 2018

आयु सीमा- 18 से 25 वर्ष

आधिकारिक वेबसाइट- http://bsf.nic.in

बीएसएफ में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (असिस्टेंट एयरक्राफ्ट मैकेनिक) पदों पर भर्ती

कुल खाली पोस्ट- 04

जनरल के लिए- 02 पद

एससी के लिए- 01 पद

एसटी के लिए- 01 पद

योग्यता- किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रासंगिक अनुशासन में डिप्लोमा

सैलरी- 29,200 से 92,300 रुपये प्रति माह

आवेदन शुल्क-

संबंधित शाखा में देय, संबंधित परीक्षा केंद्र के संबंधित एडीजी/आईजी/डीआईजी कमांडेंट के पक्ष में IPO/ बैंक ड्राफ्ट के जरिए 100 रुपये। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, महिला और पूर्व सैनिक उम्मीदवारों को इस आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया- चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मापन, शारीरिक क्षमता परीक्षण, व्यावसायिक ज्ञान/ व्यावसायिक परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन-

उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी 01 मार्च, 2018 से पहले इस पते पर भेज सकते हैं-

पता- कमांडेंट 95, बीएन, भोंडसी कैंपस, सोहना रोड, जिला- गुड़गांव, PIN- 122102

ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें- http://www.davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_19110_176_1718b.pdf

BSF की तैयारी शुरू करने से पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर खासकर ध्यान देना होगा, जिनमें गणित, भौतिकी, रसायन, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान हैं। इसे लेकर विस्तृत जानकारी नीचे दी गईं हैं-

गणित-

गणित की तैयारी के लिए आपको सांख्यिकी, Quadratics Equations, त्रिकोणमिति का परिचय, अनुक्रम और सीरीज, मैट्रिक्स, Determinants, Integrals, Differential Equations आदि जैसे टॉपिक्स पर फोकस रहना होगा।

गणित एक बहुत ही सरल विषय है, अगर आप प्रश्न के पीछे की अवधारणा को जानते हैं तो आप इसे फौरन हल कर सकते हैं। इसके कारण आपको अवधारणाओं को जानने के लिए गहन विषयों में अध्यन करना होगा।

सबसे पहले प्रश्न को स्वयं हल करने की कोशिश करें, यदि प्रश्न फिर भी हल न हो पाए तो अपने शिक्षक या दोस्तों की मदद लें।

भौतिकी-

भौतिकी में आपको पढ़ना है- Oscillations and Waves, ध्वनि, इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, Current Electricity, करंट और  चुंबकीय प्रभाव, Electromagnetic Induction and Alternating Currents आदि।

रसायन-

रसायन विज्ञान में कुछ विषय विस्तार से पढ़ने होंगे, जैसे कि Alcohols, Phenols, Ethers, Acid Base and Salts, रसायनिक समीकरण, मेटल एडं नन-मेटल आदि। रसायन के लिए फॉर्मूला का याद रहना जरूरी होता है इसलिए इस विषय के लिए यदि नोट्स तैयार कर ली जाए तो फायदेमंद होगा। रसायन में जो टॉपिक कठिन है उसपर विशेष ध्यान दें और तैयारी को बहेतर करने के लिए हर पाठ रोजाना पढ़ें।

सामान्य ज्ञान-

उम्मीदवारों को अच्छे अंक लाने के लिए इतिहास, Verb, Tense, करंट अफेयर, भूगोल और सामान्य विज्ञान, Comprehension Paragraph, Antonyms & Synonyms, Direct & Indirect Speech, Idioms & Phrases आदि।

SECTION/PARTSNAME OF SUBJECTSMARKS
Part- 1PHYSICS60
Part- 2MATHEMATICS60
Part- 3CHEMISTRY30
Part- 4ENGLISH & GK50
TOTAL200

 

 

Comments

Most Popular

To Top