Featured

सीमा पर BSF, ITBP को आधारभूत ढांचा सुधारने के लिए दिए जाएंगे 370 करोड़

भारत-पाकिस्तान सीमा

नई दिल्ली। पाकिस्तान और चीन सीमा से सटे इलाकों में आधारभूत ढांचा सुधारने के लिए सरकार ने बीएसएफ और आईटीबीपी को 370 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। इस रकम से अग्रिम क्षेत्रों में बंकर और मौसम के अनुकूल विशेष कैंप बनाए जाएंगे। गृह मंत्रालय ने कुल 369.84 करोड़ रुपये की राशि आवंटित किए हैं।





बंकर और मौसम के अनुकूल तंबू बनाए जाएंगे

बंकरों के बनाने के साथ-साथ इस राशि से भारत-पाकिस्तान सीमा पर BSF की चौकियों की सुरक्षा दुरुस्त की जाएगी। आईटीबीपी के लिए स्नो स्कूटर की खरीदारी और मौसम के अनुकूल शिविरों का निर्माण होगा। बीएसएफ 237.2 किलोमीटर की नियंत्रण रेखा के साथ-साथ 2526.86 किमी भारत-पाकिस्तान सीमा की सुरक्षा करती है। 4096.7 किमी लंबी भारत-बांग्लादेश बॉर्डर की सुरक्षा भी उनके जिम्मे है।

भारत-पाकिस्तान सीमा पर साल 2017 की शुरुआत से ही बड़े पैमाने पर सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं हुई है। इस महीने पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में BSF के चार जवान शहीद हो चुके हैं। दूसरी तरफ, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) 3,488 किमी लंबी भारत-चीन सीमा की निगहबानी करती है। यह जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से सटी है। यह बल ऊंचे पहाड़ी इलाकों में कार्य करने में ट्रेन्ड है। ITBP की अग्रिम चौकियां 18,750 फीट की ऊंचाई पर हैं, यहां तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे तक गिर जाता है।

रक्षक न्यूज की राय:

भारत से लगती पाकिस्तान और चीन की सीमा की बेहतर सुरक्षा के लिेए जरूरी था कि गृह मंत्रालय धन आवंटन में और जल्दी दिखाता। अच्छा हुआ आम बजट के अलावा 370 करोड़ की धनराशि से पूरी सीमा पर बंकर और हर मौसम के अनुकूल रक्षा चौकियां व आधाभूत ढांचा बनाने में मदद मिलेगी।

 

Comments

Most Popular

To Top