Featured

बीएसएफ नक्सली इलाकों में कर रहा है युवाओं को नौकरी पाने में मदद

बीएसएफ भर्ती कैंप

नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अर्धसैनिक बलों में एक बड़ी भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इसमें कुल 44,953 जवानों की भर्ती की जा रही है। चूंकि भर्ती के दौरान अंतिम चरण तक पहुंचने में युवाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो ऐसा होता है कि सही जानकारी ना मिलने से युवाओं का नाकामयाबी का मुंह देखना पड़ता है। उम्मीदवारों की इन्ही परेशानियों को कम करने के लिए सीमा सुरक्षा बल (BSF) द्वारा इस दिशा में कई कदम उठाए जा रहे हैं।





बीएसएफ भर्ती कैंप

बीएसएफ सीमावर्ती तथा नक्सल प्रभावित इलाकों में जागरूकता अभियानों के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को परीक्षा सम्बंधी बारीकियों के बारे में जानकारी मुहैय्या करवा रहा है। इसमें निशुल्क रूप से आगामी लिखित परीक्षा के बारे में तैयारी करवाई जा रही है। साथ ही शारीरिक मापतौल, शारीरिक दक्षता, परीक्षा आदि से सम्बंधित जरूरी परीक्षण तथा जानकारी दी जा रही है।

बीएसएफ भर्ती कैंप

सुरक्षा बल द्वारा किए जा रहे इस प्रयास का मुख्य उद्देश्य दूरदराज के इलाकों में रहने वाले युवाओं को जागरूक कर आगामी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है। अमूमन यह देखा जाता है कि सुदूर इलाकों में रहने वाले योग्य एवं प्रतिभान युवक भी जानकारी के अभाव में रोजगार पाने से वंचित रह जाते हैं। इसलिए ऐसे प्रयास खासतौर से नक्सली इलाकों में किए जा रहे हैं। बल के ये ट्रेनिंग कैंप कोरापुट, मल्कानगिरी, रायगढ़, नबरंगपुर, काशीपुर, कुंबीकोटा, लक्ष्मीपुर, नारायणपतना, रेलेगढ़ा, पेटूरू, जोलापुट, झारीगांव, फूटनाड़ा, बालीमेला, गोविंदपल्ली, खैरपुट, केगुम्मा आदि जगहों पर आयोजित किए जा रहे हैं।

इच्छुक उम्मीदवार इस विषय में और अधिक जानकारी अपने नजदीक स्थित BSF कैंप जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

Comments

Most Popular

To Top