Top Stories

बनना चाहते हैं साइंटिस्ट तो DRDO में 5 जनवरी तक करें आवेदन

साइंटिस्ट बनने का सपना देखने वालों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रक्षा एवं अनुसंधान संस्थान(डीआरडीओ) ने साइंटिस्ट ग्रुप बी के पद पर 76 रिक्तियों के लिए आवेदन स्वीकार किये हैं। इनमें से कुछ पद डीआरडीओ की सहायक संस्था एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) में साइंटिस्ट/इंजीनियर ग्रुप बी के लिए है।  रिक्त पदों का विवरण इस प्रकार है





पदों का विवरण व योग्यता

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशंस इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग पद : 17- मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशंस में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की डिग्री।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग पद- 14 मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की डिग्री।

कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग : पद- 9 मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की डिग्री।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग: पद- 6 मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की डिग्री।

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग/एयरोस्पेस इंजीनियरिंग : पद-3 मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की डिग्री।

केमिकल इंजीनियरिंग : पद -2 मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से केमिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की डिग्री।

इंस्ट्रूमेंटेंशन इंजीनियरिंग : पद -2 इंस्ट्रूमेंटेंशन इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की डिग्री।

मैथमेटिक्स : पद-4 मैथमेटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन।

फिजिक्स : पद-4 प्रथम श्रेणी में फिजीक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन।

केमिस्ट्री : पद-4 प्रथम श्रेणी में केमिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएशन

जियोलॉजी : पद-1 प्रथम श्रेणी में जियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग : पद-1 ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की डिग्री।

सिरॉमिक इंजीनियरिंग : पद-1 सिरॉमिक इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की डिग्री।

मैटेरियल साइंस : पद-2 प्रथम श्रेणी में मैटेरियल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन।

पॉलिमर साइंस : पद-2 प्रथम श्रेणी में पॉलिमर साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन।

एटमॉसफेयरिक साइंस : पद-1 प्रथम श्रेणी में एटमोसफेयरिक साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन।

फिजिकल ओसियनोग्राफी : पद-1 प्रथम श्रेणी में फिजिकल ओसियनोग्राफी में पोस्ट ग्रेजुएशन।

साइकोलॉजी : पद-4 प्रथम श्रेणी में साइकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन।

 

वेतन व आयु सीमा

अभ्यर्थी को नियुक्ति की शुरुआत में 80,000 रुपए प्रतिमाह वेतन प्राप्त होगा। सामान्य श्रेणी में DRDO के लिए 28 और एडीए के लिए 30 साल, अन्य पिछड़ा वर्ग में DRDO के लिए 31 तथा एडीए के लिए 33 वर्ष, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए DRDO में 33 और एडीए में 35 साल आयु सीमा निर्धारित की गई है। सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों के लिए 100 रुपए ऑनलाइन भुगतान करना है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए कोई शुल्क नहीं देना है।

कैसे करें आवेदन

इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करन होगा सबसे पहले अभ्यर्थी को संस्थान के रिक्रूटमेंट एंड असेसमेंट सेंटर (आरएसी) की वेबासाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भरने का लिंक दिया गया है। वेबसाईट पर दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आप DRDO की वेबसाइट पर www.drdo.gov.in क्लिक करें। आवेदन की अंतिम तिथि 5 जनवरी 2018 है।

Comments

Most Popular

To Top