Top Stories

NDMA ने पटना हवाई अड्डे पर सीबीआरएन आपात स्थिति पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया

पटना एयरपोर्ट
पटना एयरपोर्ट (फाइल फोटो)

पटना। राष्ट्रीय प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए)  ने पटना के लोक नायक जयप्रकाश हवाई अड्डे पर एक बुनियादी ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया है। पांच दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम का उद्देश्य सीआरबीएन यानी Chemical, Biological, Radiological and Nuclear material से उत्पन्न आपात स्थिति से निपटने की तैयारी में वृद्धि करना है।





यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय विमानपत्‍त्‍न प्राधिकरण (AAI) तथा इंस्टीट्यूट ऑफ न्‍यूक्लियर मेडिसन एंड एलाइड सांइसेज (INMAS) के सहयोग से चलाया जा रहा है। इससे पहले इस तरह का कार्यकम चेन्‍नई, कोलकता, मुंबई तथा वाराणसी में किया जा चुका है।

कार्यक्रम में व्‍याख्‍यानों के साथ-साथ फील्‍ड प्रशिक्षण भी दिया जाता है। हवाई अड्डों पर आपात स्थिति से निपटने वालों को लैस करने के अतिरिक्‍त कार्यक्रम उन्‍हें प्रथमिक चिकित्‍सा सहायता और प्रारंभिक मनो‍वैज्ञनिक समर्थन देने में भी सक्षम बनाएगा।

विभिन्‍न विभागों के विशेषज्ञ जैसे परमाणु ऊर्जा विभाग, राष्‍ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ), INMAS, एनडीएमए के विशेषज्ञ व्‍याख्‍यान देंगे और सीबीआरएन आपात प्रबंधन से संबंधित विभिन्‍न क्षेत्रों पर डमोन्‍स्‍ट्रेशन देंगे।

कुल 200 कर्मियों को सीबीआरएन आपात स्थिति के विभिन्‍न पहलुओं पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें कार्यकारी स्‍तर के 150 लोगों का आधे दिन का मॉड्यूल शामिल है। सीबीआरएन आपात स्थिति से निपटने में प्रशिक्षित एनडीआरएफ की टीम पटना में तैनात की गई है और कार्यक्रम में इनकी विशेषज्ञता का भी इस्‍तेमाल किया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top