Police

दिल्ली पुलिस के ‘पराक्रम’ में महिला कमांडो की होंगी तैनाती

पराक्रम कमांडो

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के पराक्रम वाहन को और पराक्रमी बनाने के मकसद से अब महिला कमांडो को भी इसमें जोड़ा जाएगा। शुरुआत में कुछ खास जगहों पर तैनात किए गए पराक्रम वाहनों में महिला कमांडो की तैनाती की जाएगी। बाद में सभी वाहनों में महिला कमांडो को तैनात करने की प्लानिंग है। इसके लिए महिला कमांडो दस्ते को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।





दिल्ली पुलिस के बेड़े में 24 ‘पराक्रम वाहन’ तैनात

फिलहाल दिल्ली पुलिस के पास 24 पराक्रम वाहन हैं। सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखकर इन वाहनों को दिल्ली के 24 अति संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है। फिलहाल एक पराक्रम वाहन में 4 कमांडो तैनात हैं। दिल्ली पुलिस के आधुनिक हथियारों से लैस अपने कमांडो वाहन को पराक्रम नाम दिया है। सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने और आतंकी गतिविधियों से निपटने के मकसद से इन वाहनों को तैयार किया गया है। इन वाहनों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कमांडो के पोजिशन लेने का पता दुश्मनों को नहीं लगेगा।

महिलाओं की तैनाती की वजह

आपातकालीन स्थिति में अगर किसी महिला पीड़ित को मदद चाहिए तो महिला कमांडो के आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पराक्रम में तैनात ये कमांडो महिला आतंकियों और बदमाशों से भी निपटेंगी।

महिला सेफ्टी के लिए दिल्ली पुलिस की पहल

भारत आंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) से दिल्ली पुलिस ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनवाया है, जिसकी सहायता से दिल्ली में होने वाले महिला क्राइम को लेकर रूटमैप तैयार किया गया है।

महिला पुलिसकर्मियों से लैस महिला पीसीआर वाहनों की शुरुआत। महिला पीसीआर पर प्रशिक्षित 312 महिला पुलिस बल को तैनात किया गया है। इनकी संख्याओं में इजाफा किया जा रहा है।

दिल्ली के उन 44 स्थानों की पहचान और कॉल के आधार पर वार्षिक, मासिक, साप्ताहिक और प्रतिदिन का खाका तैयार कर उससे निपटने की रूपरेखा तैयार हुई जहां महिलाओं के खिलाफ ज्यादा क्राइम होते हैं।

जानें पराक्रम की खासियतें:

वैन चालक विषम परिस्थियों में वाहन को ना केवल 360 डिग्री में मोड़कर सुरक्षित दिशा में ले जा सकते हैं, बल्कि मोबाइल मोड में ही आतंकियों का खात्मा कर सकते हैं।

  • बॉडी वार्न कैमरा: छोटे साइज का GPS सिस्टम वाला एचडी कैमरा रात में भी आसानी से काम कर सकेगा। इस कैमरे में फोटो क्लिक करने की सुविधा के साथ ही वीडियो रिकॉर्डिंग और प्ले बैक का सिस्टम होगा। रिकॉर्डिंग क्षमता 120 GB होगी।
  • बैटन: अमेरिका पुलिस की तरह पराक्रम के कमांडो की कमर पर खास स्टाइल की बेल्ट होगी। उस पर बैटन सेट रहेगी।
  • बेल्ट: इस बेल्ट में बैटन हैंडकफ, स्टेनगन पिस्टल व दूसरी जरूरी उपकरणों को रखने की जगह होगी।
  • टेक्निकल नी पैड: कमांडो को टेक्निकल नी, एल्बो पैड पहनने पर आतंकियों से लोहा लेने के दौरान कमांडो को एक जगह से दूसरी जगह रेंगकर जाने में दिक्कत नहीं होगी।
  • लेजर लाइट स्टेनगन: लेजर लाइट स्टेनगन दुश्मन को हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक शॉक देने का काम करेगी। इसमें पावरफुल एलईडी लाइट होगी।
  • पेपर स्प्रे: पेपर स्प्रे की मारक क्षमता 10 फुट तक होगी। आपात स्थिति में तुरंत अंगुली के प्रेशर से टारगेट को गिरा लेगा इसका लॉक, ऑटोमैटिक ऑन व ऑफ होगा।

Comments

Most Popular

To Top