North India

जानिए क्यों मचा हड़कंप जब ट्रांसफर के बाद इस IPS अफसर ने बदल दिए SHO

इन्दरबीर सिंह

पटियाला। ड्रग्स के दंश से जूझ रहे पंजाब को नशामुक्त करने की कोशिश को उस समय बड़ा झटका लगा जब आईपीएस अफसर इन्दरबीर सिंह ने अपने तबादले के बाद उन 20 अफसरों का भी तबादला कर दिया जो ड्रग्स से निबटने के लिए होने वाली अहम बैठक में रखे जाने वाली फ़ाइल तैयार कर रहे थे। इसकी जानकारी पटियाला जोन के आईजी ने लिखित रूप से आला अफसरों को दे दी है।





दरअसल, इन्दरबीर को एक अप्रैल को संगरूर के SSP पद से हटाया गया था लेकिन नए SSP द्वारा चार्ज लेने में एक दिन की देरी करने पर उन्होंने SHO स्तर के 20 अधिकारी इधर से उधर कर दिए।

इन्दरबीर को शनिवार को AIG (कार्मिक) पद पर तैनाती दी गई थी। नए SSP ने अगले दिन (रविवार) चार्ज नहीं लिया। ऐसे में रविवार शाम को इन्दरबीर ने संगरूर के 20 पुलिस अफसरों के स्थानान्तरण और तैनाती के आदेश जारी कर दिए। इनमें से ज्यादातर को SHO के पद पर तैनात कर दिया गया। नए SSP मनदीप सिंह सिद्धू ने सोमवार को चार्ज लिया। गौरतलब है कि इन्दरबीर उन पुलिस आफिसरों में हैं जिनके नाम यूटी कैडर में प्रतिनियुक्ति के लिए भेजे गए हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि SHO स्तर के जिन अधिकारियों को हटाया या लगाया गया है उनमें से ज्यादातर पंजाब में ड्रग्स के खतरे से निबटने के लिए स्पेशल टास्क फ़ोर्स के ADGP हरप्रीत सिंह सिद्धू द्वारा मंगलवार को बुलाई गई बैठक की तैयारी में लगे हुए थे। सिद्धू ने बैठक में चर्चा के लिए हर पुलिस स्टेशन का डाटा माँगा था। अधिकारी ने बताया कि ऐसे में इन अफसरों का ट्रांसफर किए जाने से वह आश्चर्यचकित हैं।

पटियाला जोन के IG एएस राय ने कहा कि एक IPS का ट्रांसफर करने में इतना उतावलापन ठीक नहीं है, वह भी तब जब एक दिन पहले उसका स्थानान्तरण आदेश जारी हो चुका हो। मैं वरिष्ठ अफसरों के सामने इस मामले को रखूंगा और आगे की कार्रवाई करूंगा। इस पूरे प्रकरण पर इन्दरबीर सिंह ने स्थानांतरण के मुद्दे पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

Comments

Most Popular

To Top