North India

यूपी की महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में हुआ बदलाव, अब कमीज के ऊपर लगानी होगी बेल्ट

उत्तर प्रदेश की महिला पुलिस कर्मियों की वर्दी में कुछ बदलाव को लेकर पुलिस महानिदेशक द्वारा निर्देश दिए गए हैं। इस निर्देश के अनुसार अराजपत्रित श्रेणी की महिला पुलिसकर्मी अब सर्दी के मौसम में पूरी बांह तथा गर्मी के मौसम में हाफ बाजू की शर्ट पहनेंगी। यही नहीं, इस शर्ट को लेकर भी कई बदलाव किये गए हैं।





ऐसी होगी नई वर्दी

महिला पुलिस कर्मियों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी की पैंट में जहां कोई बदलाव नहीं किया गया है जबकि शर्ट की लम्बाई कमीज की पूरी आस्तीन की लम्बाई के बराबर होगी। यानी सावधान की मुद्रा में जहां तक बाजू की लम्बाई जाती है। शर्ट की कुल लम्बाई भी इतनी ही रखी जाएगी। इस शर्ट में दो ऊपर तथा दो नीचे की तरफ चार जेब होंगी तथा कमीज का कॉलर ट्यूनिक की तरह डबल होगा।

कमीज के ऊपर से लगानी होगी बेल्ट

बदलाव के बाद कुछ इस तरह नजर आएगी महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी (फोटो प्रतीकात्मक : पुराने समय में महिला पुलिस की वर्दी )

ख़ास बात यह भी है कि महिला पुलिसकर्मी वर्तमान में कमीज को जहां टक-इन करके पहनती हैं। वहीं इस बदलाव के साथ उन्हें कमीज को  पैंट के बाहर करके पहनना होगा और इसके ऊपर से बेल्ट लगानी होगी। बेल्ट लगाने के लिए कमीज के दोनों साइड में दो लूप दिए जाएंगे, ताकि उसके सहारे बेल्ट लगाई जा सके।

‘उप्र पुलिस’ अंकित हुए बकल के साथ कपड़े या नेवाड़ की बेल्ट लगानी होगी। पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह द्वारा दो माह के भीतर सभी महिला पुलिस कर्मियों के लिए बदली हुई वर्दी पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

Comments

Most Popular

To Top