North India

यूपी पुलिस में जल्द होगी 42 हजार सिपाहियों की भर्ती

लखनऊ। यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो ये आपके लिए अच्छी खबर है क्योंकि उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में जल्द ही लगभग 42 हजार सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए डीजीपी मुख्यालय द्वारा भर्ती बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। इनमें पीएसी के सिपाहियों के लिए 6900 पद होंगे। खबरों की मानें तो इसके लिए बहुत जल्द विज्ञप्ति जारी की जाएगी। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन के लिए तीन से चार हफ्ते का समय दिया जा सकता है। भर्ती परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी अथवा ऑफलाइन यह अभी साफ नहीं हुआ है।





नागरिक पुलिस में 20 प्रतिशत पद पर होगी महिलाओं की भर्ती

नागरिक पुलिस के लिए लगभग 35 हजार सिपाहियों की भर्ती की जाने की खबर है। इनमें से 20 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। यानी लगभग 28 हजार पद पुरुषों के लिए तथा लगभग सात हजार पद महिलाओं के लिए होंगे। प्रदेश में सिपाहियों की ट्रेनिंग के लिए सीमित संसाधन होने के कारण एक साथ लगभग 30 हजार अभ्यर्थियों को ही प्रशिक्षित किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि ऐसे में ट्रेनिंग को दो हिस्सों में पूरा कराया जाएगा।

255 जवानों को मिलेगा प्रमोशन

नागरिक पुलिस व पीएसी के करीब ढाई सौ जवानों को उप-निरीक्षक सशस्त्र पुलिस व प्लाटून कमांडर पीएसी के पद पर प्रोन्नति के लिए भी मौका मिलेगा। सूत्रों के मुताबिक यह पदोन्नति वरिष्ठता के आधार पर की जाएगी।

इसके लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण 22 सितंबर को सुबह 6.30 बजे से 35वीं वाहिनी पीएसी ग्राउंड पर होगा। इसमें अभ्यर्थियों को 35 मिनट में 3.2 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। प्रोन्नति के लिए यह परीक्षा पास करनी आवश्यक है। भर्ती बोर्ड के अनुसार, यदि कोई अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं होता है तो उसे दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top