North-Central India

यूपी पुलिस की टोपी में हुआ बदलाव, अब बैरेट कैप लगाएंगे कांस्टेबल

यूपी पुलिस कांस्टेबल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस की टोपी में बदलाव के आदेश जारी किए गए हैं। यूपी पुलिस ने कांस्टेबल और दीवान की टोपी बदल दी गई है। यूपी पुलिस में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल कैप की जगह बैरेट कैप लगाएंगे। इस बदलाव को लेकर पुलिस हेडक्वॉर्टर इलाहाबाद ने डीजीपी मुख्यालाय से लेकर सभी जिलों को आदेश जारी कर दिए हैं। इस बदलाव के बाद से कांस्टेबल और दीवान की फोल्डिंग कैप को हटा दिया गया है।





अब खाकी रंग की गोल कैप होगी

फोल्डिंग कैप की जगह पर अब सब-इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर की तर्ज पर कांस्टेबल और दीवान भी बैरेट कैप पहनेंगे। ज्ञात हो कि अब तक कांस्टेबल और दीवान खाकी सर्ज फटीग टोपी यानी तिकोनी टोपी इस्तेमाल करते थे।

पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद से जारी हुआ आदेश

बदलाव को लेकर पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद ने डीजीपी मुख्यालय से लेकर सभी जिलों को इस बदलाव के आदेश जारी कर दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के विभाग इस आदेश का पालन जल्द से जल्द कराएं।

बदलाव स्मार्ट पुलिस मैन योजना के तहत किया गया

बता दें कि यह बदलाव स्मार्ट पुलिसिंग विद स्मार्ट पुलिस मैन की योजना के तहत हुआ। इस योजना के तहत यूपी पुलिस की छवि सुधार के प्रयासों में अब उसकी वर्दी में भी बदलाव कर यूपी पुलिस को बेहतर बताने और दिखाने की कोशिश की जा रही है।

बता दें कि फिलहाल पुलिसकर्मियों को ये गोल टोपी खुद खरीदनी होगी। इसका भुगतान बढ़े हुए वार्षिक वर्दी भत्ता 2,250 रुपये के तहत किया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top