Police

जल्द ही यूपी पुलिस में 47 हजार पदों पर भर्ती करेगी राज्य सरकार

यूपी पुलिस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार नए साल में राज्य के पुलिस महकमे में भारी संख्या में भर्ती करने जा रही है। उप-निरीक्षक (एसआई) के लगभग 5 हजार और कांस्टेबल के 42 हजार पदों पर भर्ती के लिए नए सिरे से लिए जाएंगे। इससे पहले यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल के पदों भर्ती के लिए डीजीपी हेडक्वॉर्टर की तरफ से भेजा गया प्रस्ताव लौटा दिया था। पीएसी के लिए पदों के निर्धारण में अड़ंगा लगाने की वजह से बोर्ड ने नए सिरे से प्रस्ताव मांगा था।





42 हजार कांस्टेबल का एक साथ भर्ती के लिए प्रस्ताव 

जानकारों के मुताबिक डीजीपी मुख्यालय अब पीएसी के लिए 18 हजार और नागरिक पुलिस के लिए 24 हजार कांस्टेबल की भर्ती करना चाहता है। पहले यह 50 हजार से ज्यादा होने की उम्मीद जताई जा रही थी। इस तरह से कुल 42 हजार कांस्टेबल का एक साथ भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

PAC में कांस्टेबल के 18 हजार पद इसलिए जिए जा रहे हैं क्योंकि पीएसी से ही राज्य आपदा राहत बल (SDRF) और स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स का गठन भी किया जाना है। इसी तरह पुरुष तथा महिला एसआई के नए पांच हजार पदों पर भी भर्ती की जाएगी। डीजीपी मुख्यालय की ओर से इस बाबत मत भेजे जाने की तैयारी चल रही है। नए साल में उन एसआई को भी तैनाती मिलने की उम्मीद है जिनके लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन कराई जा चुकी है।

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड पुरुण एसआई एवं समकक्ष के 2,707 और महिला एसआई एवं समकक्ष के 600 पदों पर भर्ती के लिए प्रदेश में गत 12 से 22 दिसंबर तक परीक्षा करा चुका है। इस तरह इन 3,307 एसआई पदों पर भी नए साल में तैनाती कर दी जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top