Police

ट्रैफिक पुलिस का ऐसा जवान जिसके अनोखे कारनामे से लोगों को जाम से मिलता है निजात

रणजीत सिंह

इंदौर। मिनी मुंबई के नाम से जाना जाने वाला शहर इंदौर ट्रैफिक जवान रणजीत सिंह की यातायात संभालने की अनोखी कला को लेकर चर्चा में है। सिग्नल पर वह जिस स्टाइल में खास स्टेप्स के साथ गाड़ियों की आवाजाही को पूरी तरह कंट्रोल करते हैं उससे लोग उनकी तुलना माइकल जैक्सन के  डांस के साथ करते हैं।





जवान रणजीत सिंह कहते हैं कि एक सिग्नल से दूसरे सिग्नल की ओर मुड़ने में 10 सेकेंड लगते थे। उसे कम करने के लिए मैंने ऐसे स्टेप्स को खोजना शुरू किया कि इस समय में कमी लाई जा सके। लगातार प्रैक्टिस से यह स्टेप्स आया और चार सेकेंड कम हो गए। उन्होंने कहा कि मैं भी माइकल जैक्सन का फैन हूं, इसलिए लोग उनसे तुलना कर रहे हैं तो अच्छा लग रहा है। वैसे अब तक मैंने 15-20 स्टेप्स ढूंढ़ निकालें हैं और मकसद एक ही है कि किस मूवमेंट में सबसे कम समय लगता है।

ट्रैफिक पुलिस जवान रणजीत सिंह

एमपी पुलिस ने ट्रैफिक जवान को 25 हजार का इनाम भी दिया

38 वर्षीय रणजीत सिंह 12 वर्ष से इंदौर में इसी चुस्ती-फुर्ती और लगन से ट्रैफिक कंट्रोल कर रहे हैं। उनका दावा है कि हाल ही में उन्हें बनारस यूनिवर्सिटी ने छात्रों को ट्रैफिक मैनेजमेंट पर मोटिवेशनल लेक्चर के लिए आमंत्रित किया है। पिछले महीने आईआईएमटी विश्वविद्यालय मेरठ ने भी बुलाया था। मध्य प्रदेश पुलिस ने भी उन्हें ट्रैफिक को लेकर अवेयरनेस फैलाने के लिए 25 हजार रूपये का इनाम देकर सम्मानित किया है। वह कहते है कि तीन साल पहले लाइव वीडियो बनाया गया। इसके जरिए वह लाखों दर्शकों से जुड़े और उनके स्टेप्स देश-विदेश में काफी फेमस हो गए। फेसबुक पर भी उनके दो लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

…तब भिखारी भीख मांगना ही भूल जाता है

रणजीत कहते हैं कि मुझे छतरी पर ट्रैफिक संभालने के लिए भेजा गया था। मैं बीच चौराहे पर पहुंच गया और अचानक इतनी गाड़ियां देखकर अचंभित हो गया और इसे मैनेज करने के लिए हाथ-पैर हिलाने लगा। बचपन से ही डांस का शौक था, जिससे सब लय में हो गया। कुछ देर बाद मैंने देखा कि एक बच्चा भिखारी मुझे लगातार देख रहा था। उस दिन वह चार घंटे तक मुझे देखता रहा। काम समाप्त कर मैंने उससे पूछा कि तुमने भीख नहीं मांगा क्यों ? तो वह कहने लगा आप इतना अच्छा डांस कर रहे थे कि मैं देखता ही रह गया।

 

 

Comments

Most Popular

To Top