Police

सब-इंस्पेक्टर की शादी का अनोखा कार्ड हुआ वायरल, देखिये क्यों है खास

जयपुर। राजस्थान के भरतपुर में शादी का एक अनोखा निमंत्रण पत्र चर्चा का विषय बना हुआ है। जी हां, भरतपुर ट्रैफिक पुलिस में तैनात महिला पुलिस सब-इंस्पेक्टर इसी माह 19 अप्रैल को वैवाहिक बंधन में बंधने जा रही हैं। लेकिन इसके पहले उनके शादी के इनविटेशन कार्ड ने काफी सुर्खियां बटोर लीं हैं।  दरअसल उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए एक नई पहल शुरू की है। महिला पुलिस अधिकारी ने अपनी शादी के कार्ड पर यातायात नियमों को प्रकाशित कराया है, ताकि लोगों को सड़क हादसों के प्रति जागरूक किया जा सके।





शादी के कार्ड पर छपवाएं  हैं यातायात के नियम

भरतपुर ट्रैफिक पुलिस में तैनात महिला सब-इंस्पेक्टर मंजू फौजदार 19 अप्रैल को सात फेरे लेने वाली हैं। शादी में आने का निमंत्रण देने के लिए जो कार्ड उन्होंने छपवाए हैं उनमें उन्होंने यातायात नियमों को अंकित करवाया है। उनका कहना है कि इस पहल का मकसद है कि लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करें ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सके। ड्यूटी के दौरान वह देखती हैं कि ज्यादातर युवा ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं और बिना हेलमेट लगाए वाहन चलाते हैं।

लोगों को सड़क हादसों के प्रति करना चाहती है जागरुक

यह महिला पुलिस अधिकारी भरतपुर के कुम्हेर थाना क्षेत्र के गांव बेलारा कला की रहने वाली हैं और पास ही के पाली गांव के स्कूल अध्यापक हरवीर सिंह शादी करने जा रही हैं। मंजू के पिता ईश्वर सिंह भी पुलिस में सिपाही थे लेकिन एक सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई। उस समय मंजू की उम्र मात्र एक साल थी। यही नहीं वर्ष 2006 में अपने इकलौते भाई को भी वह एक सड़क दुर्घटना में खो चुकी हैं।

अब परिवार में महज दो बहन और मां हैं। उनकी मां ने अपने पति के सपने को पूरा करने के लिए अपनी बेटी मंजू फौजदार को खूब पढ़ा लिखा पुलिस अधिकारी बनाया। मंजू की मां इस बात से खुश हैं कि उनकी बेटी अपने पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए पुलिस विभाग को बेहतर सेवाएं दे रही है।

उनकी कोशिश है कि वह लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देने व पालन करवाते हुए सड़क दुर्घटनाओं को रोक सकें। हादसे में पहले उनके पिता की मौत हुई और फिर बाद में भाई की मौत हो गई जिसके बाद मंजू ने संकल्प लिया कि वह एक दिन पुलिस सब इंस्पेक्टर बनकर सड़क हादसों को रोकने का हर संभव प्रयास करेंगी।

Comments

Most Popular

To Top