Police

गुजरात की पहली महिला डीजीपी बनीं गीता जौहरी, पाण्डे का इस्तीफा मंजूर

गांधीनगर/अहमदाबाद। उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद राज्य सरकार ने सोमवार को गुजरात के डीजीपी पी.पी. पाण्डे का इस्तीफा मंजूर कर लिया था। ऐसे में आज गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने गुजरात की पहली महिला डीजीपी गीता जौहरी की नियुक्ति की। गीता जौहरी गुजरात की 35वीं डीजीपी बनी हैं।





वरिष्ठता के क्रम में 1982 बैच की गीता जौहरी का नाम सामने आया था, लेकिन 1983 बैच के प्रमोद कुमार और शिवानन्द झा का नाम भी चल रहा था। सोमवार को उच्चतम न्यायलय के आदेश के बाद मुख्यमंत्री विजय रुपानी के निवास स्थान पर गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई थी पर निर्णय मंगलवार को कैबिनेट की बैठक के बाद लिया गया।

गीता जौहरी नवम्बर 2017 में रिटायर होंगी

गीता जौहरी

गीता जौहरी गुजरात की 35वीं डीजीपी बनी हैं।

1982 की बैच की गीता जौहरी नवम्बर 2017 में रिटायर होंगी। इस दौरान, गुजरात की विधानसभा का चुनाव आएगा तो उनको भी इन्चार्ज डीजीपी के पद पर पी.पी. पाण्डे की तरह एक्सटेंशन देना पड़ेगा। गीता जौहरी अभी तक गुजरात पुलिस आवास निगम की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। यह पद भी DGP के समकक्ष है लेकिन यहाँ इन्वेस्टीगेशन के बजाय पुलिस वेलफेयर का कार्य करना होता है।

पुलिस महानिदेशक पद की रेस में 1983 बैच के प्रमोदकुमार का नाम भी चल रहा था, जो अभी गुनाह निवारण इंटेलिजेंस एडीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार वहन कर रहे हैं। उनका कार्यकाल फरवरी 2018 में पूर्ण हो रहा है। वरिष्ठता के क्रम में गीता जौहरी के बाद उनका नंबर है। इसके बाद 1983 बैच के शिवानन्द झा को भी सरकार एडीजीपी से डीजी का प्रमोशन दे सकती है, जिसके लिए सरकार की डीपीसी की बैठक गत सप्ताह में हो गई है।

गृह विभाग के अधिकृत सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक, केंद्र सरकार ने हाल ही में डीजीपी की दो नयी पोस्ट मंजूर की हैं। गुजरात में डीजीपी, पुलिस आवास निगम, एसीबी और होमगार्ड मिलाकर कुल चार जगह है। नई मंजूर जगहों में इंटेलिजेंस और सीआईडी क्राइम अपग्रेड किए जाने की सम्भावना है।

कंचन-चौधरी-भट्टाचार्य

कंचन चौधरी 2006 में उत्तराखंड की DGP बनाई गई थीं। वह देश के किसी राज्य की DGP बनाने वाली पहली महिला अधिकारी थीं।

ज्ञात हो कि कंचन चौधरी 2006 में उत्तराखंड की DGP बनाई गई थीं। वह देश के किसी राज्य की DGP बनाने वाली पहली महिला अधिकारी थीं। कंचन किरण बेदी के बाद IPS अधिकारी बनाने वाली देश की दूसरी महिला हैं।

लतिका सरन

किसी राज्य की दूसरी महिला DGP रहीं लतिका सरन। वह 2010 में तमिलनाडु की DGP बनीं थीं।

कंचन के बाद किसी राज्य की दूसरी महिला DGP रहीं लतिका सरन। वह 2010 में तमिलनाडु की DGP बनीं थीं। इस तरह गीता किसी राज्य की महिला DGP बनाने वाली तीसरी महिला हैं।

Comments

Most Popular

To Top