Police

भारतीय पुलिस में ‘स्टार’ का अहम रोल

Polie-officers

पुलिस महकमे में पद के हिसाब से हर तरह की सुविधाएं दी जाती हैं जैसे गाड़ी, बंगला, सुरक्षा गार्ड और न जाने क्या क्या। कुछ सुविधाएं ऐसी होती है जिन्हें देख लोगों का मन करता है कि काश उनके पास भी ऐसी किस्मत होती। पुलिस विभाग से जुड़ी वो तमाम जानकारियां देंगे जिन्हें आप जानना चाहते हैं।

पुलिस महकमे में पद के हिसाब से हर तरह की सुविधाएं दी जाती हैं जैसे गाड़ी, बंगला, सुरक्षा गार्ड और न जाने क्या क्या। कुछ सुविधाएं ऐसी होती है जिन्हें देख लोगों का मन करता है कि काश उनके पास भी ऐसी किस्मत होती। हम सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि पुलिस विभाग में सबसे वरिष्ठतम अधिकारियों की गाड़ी में स्टार लगे होते हैं। आप इन स्टार को देखकर ही अंदाज लगा सकते हैं कि गाड़ी के भीतर बैठा शख्स पुलिस का कितना बड़ा अधिकारी है।





तीन स्टार- डीजीपी को तीन स्टार मिलते हैं। डीजीपी पुलिस महकमे का सर्वोच्च अधिकारी होता है। डीजीपी को कहीं कहीं कमिश्नर ऑफ पुलिस यानी सीपी भी कहा जाता है।

दो स्टार- आईजी रैंक के अधिकारी को दो स्टार मिलते हैं। आईजी को कुछ कुछ जगहों पर एसीपी असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस भी कहा जाता है।

एक स्टार- सरकारी गाड़ी में अगर एक स्टार लगा हुआ है तो वह गाड़ी डीआईजी की होगी। इस रैंक के अधिकारी को कहीं कहीं जेसीपी यानी ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस भी कहा जाता है।

देखें आईपीएस पासिंग आउट पैरेड के वीडियो-

 

रैंकिंग सिस्टम 

D.G.P-            पुलिस महानिदेशक
A.D.G.P–         अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक
I.G –               पुलिस महानिरीक्षक (जोन का मुखिया)
D.I.G–             पुलिस उपमहानिरीक्षक
S.S.P–             वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (जिले का मुखिया) आमतौर पर यह पद बड़े शहरो में होता है
S.P–                पुलिस अधीक्षक (जिले का मुखिया)
A.S.P–             सहायक पुलिस अधीक्षक

Dy.S.P–           पुलिस उपाधीक्षक
S.H.O/POLICE INSPECTOR- एसएचओ और इंस्पेक्टर दोनों पद में समान होते हैं।

S.I–                उप निरीक्षक
ASI–                सहायक उप निरीक्षक

Constable–   कांस्टेबल

Prev post

Comments

Most Popular

To Top