Forces

पुलिस सुधार कार्यक्रमों की समीक्षा की तैयारी

पुलिस सुधार कार्यक्रमों पर समीक्षा सम्मेलन

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्रालय पुलिस सुधार के लिये चलाये जा रहे कार्यक्रमों की राष्ट्रीय स्तर पर समीक्षा के लिए पहली बार 23 और 24 मई को सम्मेलन आयोजित करेगा। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।





पुलिस सुधार एवं विकास ब्यूरो के महानिरीक्षक निर्मल कुमार आजाद ने बताया कि साल 2009 में माइक्रो मिशन के तहत पुलिस तंत्र में सुधार से जुड़ी 8 प्रमुख परियोजनायें सभी राज्यों में शुरू की गयी थीं। सम्मेलन में ब्यूरो द्वारा संचालित ‘माइक्रो मिशन’ की उपलब्धियों की समीक्षा की जायेगी।

उन्होंने बताया कि इस दो दिवसीय सम्मेलन में सामुदायिक पुलिसिंग, पुलिस को संवेदनशील बनाने और नयी तकनीकी के उपयोग सहित अन्य आठ माइक्रो मिशन परियोजनाओं को राज्यों द्वारा लागू करने के अनुभवों की राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में समीक्षा की जायेगी। माइक्रो मिशन के तहत चल रही सभी आठ परियोजनाओं को केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अंतर्गत आने वाले अर्धसैनिक बलों ने भी अपनाया है।

इस दौरान सीआरपीएफ महानिदेशक राजीव राय भटनागर सहित लगभग 40 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अलग अलग सत्रों में पुलिस सुधार कार्यक्रमों पर अपने अनुभव साझा करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top