Police

उत्तर प्रदेश पुलिस में 42 हजार सिपाहियों की भर्ती जल्द, 5 दरोगा भी किए जाएंगे भर्ती

यूपी-पुलिस-के-जवान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस में जल्द ही बंपर भर्तियां शुरू होंगी। भर्तियां सिपाही और दरोगा पदों के लिए होंगी। सिपाही के 42 हजार पदों और दरोगा के 5 हजार पदों के लिए प्रस्ताव जल्द ही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को भेजा जाएगा।





उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक सुलखान सिंह के अनुसार अभी 42 हजार सिपाहियों की भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। दरोगा के 5 हजार पदों के लिए भी भर्ती बोर्ड को जल्द ही प्रस्ताव भेजा जाएगा। पुलिस महानिदेशक के अनुसार अगले पांच वर्ष में डेढ़ लाख रिक्त पदों को भरने के क्र्म में यह भर्ती प्रक्रिया आरंभ की जा रही है।

इससे पहले भर्ती बोर्ड को पीएसी में 7 हजार पदों और 35 हजार नागरिक पुलिस के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। अब इसे संशोधित कर 18 हजार और 24 हजार किया जा रहा है। प्रशिक्षण क्षमता को देखते हुए यह संख्या निश्चित की गई है। नागरिक पुलिस के 24 हजार पदों में से महिलाओं के लिए 20 फीसदी पद आरक्षित होंगे। इस हिसाब से 4800 महिला सिपाही और 19200 पुरुष सिपाहियों की भर्ती की जाएगी।

भर्ती बोर्डे के मुताबिक प्रस्ताव मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रस्ताव मिलने के एक सप्ताह में विज्ञप्ति निकाल कर आवेदन मांगने की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। महिला और पुरुष दोनों के लिए अलग-अलग आवेदन मांगे जाएंगे।

Comments

Most Popular

To Top