North India

इस लेडी पुलिस अफसर ने लड़की से रचाई शादी

जालंधर: पंजाब पुलिस में कार्यरत एक महिला एएसआई ने एक लड़की से पूरे रीति-रिवाज के साथ शादी की। खास बात यहां पर यह भी देखने को मिली कि इस समलैंगिक शादी के लिए दोनों के परिजनों ने सहमति दी और दोनों पक्षों से सैकड़ों लोग शादी समारोह में शामिल हुए।





इस शादी में दूल्हा बनी मंजीत पंजाब पुलिस में एएसआई है। मंजीत ने एक अन्य महिला के साथ जालंधर के पुराने इलाके पक्का बाग के मंदिर में शादी रचाई। शादी में दोनों परिवारों के लोग खुशी-खुशी शामिल हुए। हालांकि, इस शादी को लेकर दोनों ने ही कुछ भी कहने से मना किया। हालांकि रिश्तेदारों ने कहा कि मंजीत काफी मिलनसार है। उनके तीन भाई बहन हैं।

समाचार पत्र द ट्रिब्यून के मुताबिक मंजीत ने स्कूल एजुकेशन के बाद पुलिस ज्वाइन की थी और अच्छे काम की वजह से प्रमोशन लेकर वह एएसआई बन गईं। उन्होंने बताया कि शादी में पटियाला, गोइंदवाल साहिब से भी रिश्तेदार शामिल हुए। मंजीत के पक्का बाग स्थित घर से रथ में धूमधाम से बारात निकाली गई। लोगों ने कहा कि परिवार की सहमति से दो महिलाओं के बीच यह पंजाब में पहली शादी है।

पहले भी हो चुकी है समलैंगिक शादी

यह पहला मौका नहीं था जब समलैंगिक शादी भारत में हुई हो। इससे पहले पश्चिम बंगाल की ट्रांसजेंडर श्री घटक और संजय मुहूरी ने आपस में शादी की थी। 30 वर्षीय ट्रांसजेंडर महिला श्री घटक ने पिछले साल कोलकाता में पारंपरिक बंगाली रीति-रिवाज से संजय से शादी रचाई थी, जिसे अब कानूनी मान्यता मिल गई है। यह देश का पहला मामला था। श्री घटक जन्म से लड़का है, लेकिन वह संजय से शादी करने के लिए सर्जरी करवाकर लड़की बनी है। इस शादी को कानूनी मान्यता मिलने की बात न केवल पश्चिम बंगाल बल्कि पूरे देश में चर्चा का विषय बनी थी।

इसके अलावा अमेरिका के कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के दो युवकों कार्तिक और संदीप ने शादी की थी। पल्लकड़ ब्राह्मण परिवार से आने वाले कार्तिक का जन्म और पालन पोषण अमेरिका में ही हुआ है, जबकि केरल के तिरुवनंतपुरम में जन्मे संदीप साल 2008 से अमेरिका में रह रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top