East India

बंगाल : रात में सीटी बजाकर साइकिल से पहरा देगी पुलिस

मालदा में साइकिल से पुलिसिंग

मालदा। जिले में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अब रात के समय साइकिल पर सवार होकर सीटी बजाकर पहरेदारी करेगी। जिले के जिन इलाके में पुलिस वैन पहुंचने में सक्षम नहीं है, वहां साइकिल से पहुंचकर सिविक वालेंटियर एवं पुलिस कर्मी अपराध रोकने की कोशिश करेंगे।





रात दस बजे से सुबह छह बजे तक साइकिल एवं व्हिसल से होगी निगरानी

एसपी अर्णव घोष ने कल सुबह इंग्लिशबाजार थाने में इस योजना की शुरुआत की। इस अवसर पर एएसपी प्रदीप कुमार यादव, इंगलिशबाजार थाने के आईसी पूर्णेदू कुंडू समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। कार्यकम को संबोधित करते हुए एसपी ने कहा कि इंग्लिशबाजार शहर के संकीर्ण इलाके में सिविक वालेंटियर एवं पुलिसकर्मी रात दस बजे से सुबह छह बजे तक साइकिल एवं व्हिसल से निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा कि हालांकि मालदा जिले में साइकिल पेट्रोलिंग की व्यवस्था थी, पर इस मुहिम को और अधिक संगठित एवं मजबूत किया जा रहा है। आज पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस मुहिम का शुभारंभ किया गया है।

फिलहाल यह व्यवस्था शहरी क्षेत्रों में लागू

एसपी ने कहा कि एक इलाके में दो पुलिसकर्मी साइकिल पेट्रोलिंग में तैनात किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि साइकिल पेट्रोलिंग में तैनात पुलिसकर्मी आरटी मोबाइल थाने से जुड़े रहेंगे। ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों की भनक लगते ही वे आरटी मोबाइल को सूचित कर उसे मौके पर बुला लेंगे। इसके साथ ही डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम से भी इन पर नजर रखी जाएगी।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि फिलहाल यह व्यवस्था शहरी क्षेत्रों में लागू की गयी है। इसकी समीक्षा करने के बाद एक व दो महीने के भीतर ग्रामीण इलाके में भी इसे लागू कर दिया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top