North India

इस राज्य में 50 रुपये में मिलेंगी पुलिस की ऑनलाइन सेवाएं

हरियाणा पुलिस

चंडीगढ़। हरियाणा में अब आम जनता को पुलिस केवल 50 रुपये में ऑनलाइन सेवाएं देगी। जबकि पहले इसका शुल्क 500 रुपये था। सोमवार को पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि नागरिक इन सेवाओं का लाभ http://harsamay.gov.in या http://haryanapoliceonline.gov.in पर अपना अकाउंट बना कर लॉग-इन करके उठा सकते हैं।





  • यदि कोई व्यक्ति किसी पुलिस दफ्तर या थाने में स्वयं जाकर आवेदन करता है तो उसे अब भी 500 रुपये ही देने पड़ेंगे

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन वेरिफिकेशन सर्विसेज, जिनमें चरित्र प्रमाण पत्र, पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्र, घरेलू नौकर का सत्यापन, किरायेदार या कर्मचारी का सत्यापन आदि 10 सेवाओं के लिए हर समय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने पर मात्र 50 रुपये शुल्क लगेगा।

  • पोर्टल के माध्यम से अब 31 ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध

प्रवक्ता ने बताया कि इस ऑनलाइन सेवा का लाभ केवल ऑनलाइन आवेदन करने पर ही दिया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति किसी पुलिस दफ्तर या थाने में स्वयं जाकर आवेदन करता है तो उसे अब भी 500 रुपये ही देने पड़ेंगे। इनके अतिरिक्त गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला पुलिस कमिश्नरीज में हथियारों और उनसे सम्बंधित 17 सेवाओं के लिए भी हर समय (24 गुणे 7) पुलिस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में नागरिकों को इस पोर्टल के माध्यम से अब 31 ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इन सेवाओं का लाभ नागरिक अपने घर से, साइबर कैफे से, कॉमनसर्विस केन्द्रों से, हर जिले में सचिवालयों में स्थापित हरसमय केन्द्रों से या हर पुलिस थाने में स्थापित फ्री रजिस्ट्रेशन केंद्र के माध्यम से उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा दी जा रही ऑनलाइन शिकायत, गुमशुदगी सूचना जैसी सेवाएं अब भी बिलकुल मुफ्त है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आरटीआई व प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी के आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क देय होगा।

Comments

Most Popular

To Top