North India

महिला साथी को बचाने में हुई ट्रेनी IAS अफसर की मौत

आशीष दहिया

नई दिल्ली। दिल्ली में एक होनहार और युवा आईएएस अधिकारी की स्वीमिंग पूल में हुई मौत पर रहस्य बरकरार है। आशीष दहिया नाम का तीस वर्षीय ये प्रशिक्षु अफसर अपनी महिला साथी को डूबने से बचाने के लिए स्वीमिंग पूल में कूदा था। दहिया कितने होनहार थे इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हिमाचल प्रदेश में पुलिस की नौकरी करते हुए उन्होंनें सिविल सर्विसेज की परीक्षा दी और बतौर आईएएस चुन भी लिए गए। इतना ही नहीं उन्होंने करियर के तौर पर भारतीय विदेश सेवा को भी चुना। दहिया की पत्नी प्रज्ञा दीक्षित डॉक्टर हैं।





ये था मामला

  • पुलिस के मुताबिक प्रशिक्षण के आखिरी दिन बेर सराय स्थित इंस्टीट्यूट में आईएएस और आईआरएफ अफसरों की पूल साइड पार्टी चल रही थी।
  • ट्रेनी अफसरों के मुताबिक पार्टी में तैरने के कार्यक्रम के दौरान एक महिला अफसर का पैर फिसला और वह पूल में जा गिरी, जिसे बचाने के लिए आशीष समेत कई अफसरों ने पानी में छलांग लगा दी।
  • आशीष को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।
    आशीष का शव एम्स ले जाया गया, जहां उनके शव का पोस्टमॉटर्म किया गया।
    आईएएस में चुने जाने पर उन्होंने विदेश सेवा में जाने का मन बनाया था।
  • कुछ ही वर्ष पहले आशीष की डॉक्टर प्रज्ञा दीक्षित से शादी हुई थी।
आशीष दहिया

हिमाचल में डीएसपी रह चुके हैं आशीष (फाइल फोटो)

जांच में जुटी पुलिस

डीसीपी साउथ ईश्वर सिंह ने कहा कि शुरुआती जांच में लग रहा है कि अफसर की मौत डूबने से हुई है, लेकिन अभी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार है। आशीष के साथियों के बयान दर्ज कर लिए गए हैं। पुलिस इस संबंध में पुख्ता जानकारी और अधिक सबूत इक्ठठा कर रही है। उनके शव को उनके पैतृक गांव भेज दिया गया है।

आशीष दहिया

आईएएस ट्रेनिंग के दौरान गोल्ड मेडल भी मिल चुका है

दहिया का चुनाव वर्ष 2016 में आईएएस में हुआ था। एक सप्ताह पहले वह मसूरी से ट्रेनिंग करके लौटे थे। सूत्रों के मुताबिक आशीष एक जून 2017 से श्रीनगर में बतौर सहायक कलेक्टर अपनी ड्यूटी ज्वाइन करने वाले थे। हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले थे और हिमाचल में डीएसपी रह चुके हैं। कुछ ही दिन पहले उन्होंने अपनी आईएएस ट्रेनिंग के दौरान गोल्ड मेडल भी मिला था। आशीष ने कुरूक्षेत्र के एनआईटी कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की थी।

परिवार ने की सीबआई जांच की मांग

दहिया के परिवार ने सवाल उठाते हुए कहा है कि दहिया की डूबने से मौत कैसे हुई, जबकि वह एक अच्छे तैराक थे। उन्होंने आशीष की मौत की सीबीआई जांच कराने की मांग की है।

Comments

Most Popular

To Top