Forces

पोलिंग बूथों पर 56,000 जवानों की होगी तैनाती

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव में किसी प्रकार का खलल न पैदा हो इसके लिए 56,000 जवानों की तैनाती की जाएगी। इनमें दिल्ली पुलिस के जवान, होमगार्ड्स, सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज के अलावा आतंक निरोधी दस्ते के जवान भी शामिल रहेंगे। दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए 23 अप्रैल को 272 वार्ड को लिए मतदान होंगे। नतीजे 26 अप्रैल को आएंगे।





दिल्ली पुलिस के मुख्य प्रवक्ता और स्पेशल कमिश्नर (ऑपरेशन) दीपेंद्र पाठक ने बताया कि 774 जगहों पर 4,784 पोलिंग बूथ संवेदनशील/अति संवेदनशील के रूप में चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि पहले के चुनावों में और अन्य मामलों में दर्ज हुए केसों के आधार पर संवेदनशील पोलिंग बूथों को चिन्हित कर लिया गया है। इनमें 573 संवेदनशील पोलिंग बूथ हैं जबकि 197 अति संवेदनशील पोलिंग बूथ हैं।

मतदान के दौरान किसी प्रकार की बाधा न उत्पन हो इसके लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी, जिसमें पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवान होंगे। उन्होंने बताया कि दिल्ली में कुल 13,022 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। मतदान केंद्रों पर दिल्ली पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्सेज और सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज के कुल मिलाकर 56,256 जवान तैनात रहेंगे। इनमें पैरामिलिट्री फोर्सेज की 40 कंपनियां और होम गार्ड्स के 20,000 जवान भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि कुल 13,022 पोलिंग बूथों में से 3,284 संवेदनशील हैं और 1,464 अति संवेदनशील हैं। इन पोलिंग बूथों पर अन्य स्थानों की अपेक्षा अधिक जवान तैनात रहेंगे।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, दक्षिणी दिल्ली में 585 संवेदनशील पोलिंग बूथ हैं जबकि सबसे कम 114 संवेदनशील पोलिंग बूथ शाहदरा में हैं। वहीं, दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली में 382 अति संवेदनशील स्थानों पर पोलिंग बूथ है और सबसे कम संवेदनशील पोलिंग बूथ पश्चिमी-उत्तरी दिल्ली में है। यहां इसकी संख्या 15 है।

अति संवेदनशील इलाकों में तुगलकाबाद, जामिया नगर, संगम विहार, सीमापुरी, सीलमपुर, आदर्श नगर, भरत नगर, करोल बाग, चांदनी महल, नजफगढ़, मुंडका, सुल्तानपुरी, नांगलोई शामिल है।

Comments

Most Popular

To Top