Police

जानिए, बुर्का पहनकर पहुंची इस ACP ने कैसे धर दबोचा 28 लोगों को

एसीपी-मंजीता-वंजारा

अहमदाबाद। पिछले दिनों ACP मंजीता वंजारा ने आरोपियों को रंगेहाथ पकड़ने के लिए अपना गेटअप ऐसा बदला कि उनके होश उड़ गए। दरअसल, मंजीता जुआरियों को रंगे हाथ पकड़ने के लिए बुर्का पहनकर उनके अड्डे पर पहुंच गईं। एसीपी को इस रूप में देख तमाम जुआरी हक्के-बक्के रह गए। इस कार्रवाई के दौरान 28 जुआरियों को गिरफ्तार किया गया है। मंजीता गुजरात के पूर्व आईपीएस डीजी वंजारा की भतीजी हैं।





शहर के पूर्वी जोन की एसीपी मंजीता ने सोमवार (3 अप्रैल) को बताया कि इसनपुर की गरीब नवाज मस्जिद के पास कुख्यात शेर महमूद और नासिरखान पठान जुए का अड्डा चलाते थे। आसपास के लोगों की शिकायत थी कि यहां शराब पीकर जुआ खेलने आने वाले लोग आए दिन महिलाओं से छेड़खानी करते थे। पुलिस में शिकायत होने के बावजूद कार्रवाई नहीं हो रही थी। आरोपियों को इस कार्रवाई के बारे में पता न चल पाए, इसलिए एसीपी मंजीता चुनिंदा अधिकारियों के साथ बुर्का पहनकर जुए के अड्डे पर छापा मारने पहुंच गई थी।

एसीपी-मंजीता

एसीपी मंजीता वंजारा ने बुर्के में जुआरियों को किया गिरफ्तार

 

इस कार्रवाई में घटनास्थल से शेर महमूद और नासिर पठान सहित कई जुआरियों को रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया गया है। गौरतलब है कि हाल ही में दरियापुर में इसी तरह कई साल से जुए का अड्डा चल रहा था। इस बारे में पुलिस को पता होने के बाद जब छापा मारने पुलिस पहुंचती तो अड्डे पर कोई नहीं मिलता और पुलिस को खाली हाथ लौटना पड़ता था।

मंजीता के चाचा डीजी वंजारा यानि दहयाजी गोबारजी वंजारा 1987 बैच के गुजरात के चर्चित आईपीएस अफसर हैं। वह डीआईजी रहे हैं। उन पर कानून के दायरे से बाहर जाकर कई हत्याओं के आरोप हैं। वह 2007 से 2015 तक न्यायिक हिरासत में रहे। बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी। कभी उन्हें अमित शाह का करीबी माना जाता था, तब जब अमित शाह गुजरात के गृहमंत्री हुआ करते थे।

मंजीता की कहानी, उन्हीं की जुबानी

मंजीता-वंजारा

अहमदाबाद की एसीपी मंजीता वंजारा

 

लोग उन्हें लेडी सिंघम के नाम से भी जानते हैं। पूरे अहमदाबाद में उनकी एक अलग पहचान है। पहले क्‍लॉसिकल डांसर और फिर इंजीनियर बनकर एक चमकदार भविष्य दरकिनार कर मंजीता ने आखिर में सिविल सर्विस को चुना। मंजीता वंजारा ने कुछ दिन पहले ही अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्‍ट डाला है। जिसकी चर्चा हर कोई कर रहा है। यह पोस्‍ट उन लोगों को एक नई दिशा दिखाता है जो खुद तो रईसी में पले-बढ़े हैं लेकिन उन्‍हें गरीबों का दर्द नहीं दिखता।

एसीपी मंजीता लिखती हैं, ‘मैं एक ऐसे परिवार में जन्‍मी और पली-बढ़ी, जहां हर कोई सिविल सर्विस से जुड़ा था। मेरे परिवार में कई IAS और IPS अधिकारी थे लेकिन मुझे कभी भी नहीं लगा कि मैं भी एक दिन इनके जैसे बनूं। स्‍कूली शिक्षा के बाद मैंने निरमा यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की, लेकिन मुझे फैशन जगत में भी दिलचस्पी थी। ऐसे में एनआईएफटी से मैंने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर लिया और शहर के एक बड़े फैशन ब्रांड के साथ जुड़ गई।

मंजीता वंजारा

मंजीता वंजारा को आशीर्वाद देते मेजर जनरल जीडी बख्शी

पेरेंट्स ने सिखाया जिंदगी का पाठ

इस बीच मंजीता को ख्‍याल आया कि उन्‍हें पोस्‍ट ग्रेजुएशन भी कर लेना चाहिए। मंजीता आगे लिखती हैं कि, ‘मैंने एजुकेशन सब्‍जेक्‍ट से पीजी किया और गोल्‍ड मेडलिस्‍ट भी रही। हालांकि मेरा परिवार काफी संपन्‍न था इसके बावजूद पेरेंट्स ने मुझे जिंदगी जीने का असली मतलब बताया। वे चाहते थे कि मैं निचले तबकों और गरीबों की परेशानियों को समझूं, यही वजह है कि मुझे कभी कार खरीदकर नहीं दी गई। मैं हमेशा पब्‍लिक ट्रांसपोर्ट का इस्‍तेमाल करती थी। इस दौरान मुझे समझ आया कि समाज हमें बहुत कुछ देता है, बदले में हम इसके लिए कुछ नहीं करते। बस इसी जिद को पूरा करने के लिए मंजीता ने सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी। मंजीता ने बताया, ‘मैंने इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत की थी और आखिर 2013 में उन्‍होंने परीक्षा पास करके पुलिस की नौकरी ज्‍वॉइन कर ली।

एक बेहतरीन क्‍लॉसिकल डांसर हैं ACP मंजीता

एसीपी-मंजीता

ACP मंजीता एक बेहतरीन क्लासिकल डांसर भी हैं (फाइल फोटो)

मंजीता ने यह पोस्‍ट सिर्फ इसलिए लिखा ताकि, हर इंसान समाज के प्रति अपनी जिम्‍मेदारी को समझे और उसे जिंदगी में उतारे। मंजीता ने लिखा कि, ‘वह एक बेहतरीन क्‍लॉसिकल डांसर भी हैं। उन्‍होंने भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी नृत्‍य भी सीखा है। लेकिन उनके लिए देश और समाज पहले है। पुलिस में नौकरी करने के बाद उन्‍हें वो सकून मिलता है जो शायद एक मल्‍टीनेशनल कंपनी में काम करके नहीं आता। मंजीता के कई दोस्‍त हैं जो इस समय करोड़ों के पैकेज में नौकरी कर एक बेहतरीन जिंदगी जी रहे हैं। लेकिन इस महिला पुलिस अधिकारी के लिए लोगों की मदद करना ही सबसे बड़ा अचीवमेंट है।

Comments

Most Popular

To Top