Police

लोगों के लिए किरण बेदी का ट्रैफिक कम्प्लेंट कार्ड

किरण बेदी

पुडुचेरी। ट्रैफिक पुलिस ने स्थानीय निवासियों, आने-जाने वालों और पर्यटकों की सहूलियत और जागरूकता के लिए ट्रैफिक से सम्बंधित एक ऐसा कार्ड जारी किया है जिसमें शिकायत का प्रकार, ऑटो किराया और ट्रैफिक पुलिस से जुड़े फोन नम्बर भी दर्ज हैं। यह पहल कभी दिल्ली पुलिस में ‘क्रेन बेदी’ के नाम से मशहूर पुडुचेरी की उप राज्यपाल किरण बेदी की है। यह जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए कार्ड की फोटो के साथ दी है।





यह शिकायत कार्ड व्यापक रूप से वितरित किया जा रहा है। इसके जरिए यात्रा करने वाले लोग सशक्त तो होंगे ही किसी नियम का उल्लंघन होने पर रिपोर्ट कर सकेंगे। इस कार्ड में कितने किमी की दूरी पर कितना किराया लगेगा बाकायदा अधिकृत रेट लिस्ट की जानकारी दी गई है।

इस प्रचार के पीछे मकसद यह है कि किसी भी ऑटो या कैब ड्राइवर को भी यह पता होगा कि यात्रा करने वाले को बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता क्योंकि रेट लिस्ट उसके पास है और कुछ गड़बड़ की तो तुरंत शिकायत हो जाएगी। इसके अलावा पुलिस रात के समय औचक चेकिंग करके देखेगी कि किसी आने-जाने वाले को परेशान तो नहीं किया जा रहा।

किरण बेदी का कहना है कि ड्राइवर की गलती होने पर अगर दंड की व्यवस्था है तो ईमानदार और सही व्यवहार करने वाले ड्राइवरों को राजभवन बुलाकर पुरस्कृत भी किया जता है। उनका कहना है कि हमारा उद्देश्य ऐसे व्यवहार को प्रोत्साहित करना है। यह सब घूमने-फिरने वालों और पर्यटकों की सुविधा के लिए है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस कार्ड और मकसद को अपने दोस्तों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि हम राजनिवास की वेबसाइट पर भी इसे डालेंगे ताकि लोग इसका प्रिंट निकालकर अपाने पास रख सकें।

Comments

Most Popular

To Top