Police

किरण बेदी ने इसलिए बनाया व्हाट्सएप ग्रुप…!

किरण बेदी

पुडुचेरी। पुलिस के काम में मिली शिकायतें और क्षेत्र की स्थानीय समस्याओं को समझने और उनका तुरंत समाधान ढूँढ़ने के लिए उपराज्यपाल किरण बेदी ने सूचना तकनीक का नए ढंग से इस्तेमाल किया है। आज इसकी शुरुआत तब हुई जब सप्ताहांत दौरे पर किरण बेदी की अगुवाई में निकली टीम राजनिवास के सामने पुलिस व्यवस्था और बुनियादी सुविधाओं की कमी से जुड़ी शिकायतें सामने आईं।





टीम राजनिवास ने पाया कि ऐसे बहुत सारे मसलों का समाधान तुरंत हो सकता है अगर सम्बंधित व्यक्ति और विभागों के बीच जरूरी सूचनाओं का आदान-प्रदान हो और वह भी जल्द से जल्द।

किरण बेदी

किरण बेदी स्थानीय समस्याओं को सुनती हुईं

किरण बेदी

किरण बेदी अफसरों के साथ जन समस्याओं को समझती हुई

औद्योगिक क्षेत्र के लोगों की नाराजगी थी कि इलाके में अवैध वसूली और सरेआम बदतमीजी की घटनाएं बढ़ रही हैं। इसी तरह सड़क सुरक्षा और स्थानीय बुनियादी सुविधाओं की कमी से सम्बंधित शिकायतें भी मिलीं। ये भी पता चला कि आपसी तालमेल की कमी भी इन समस्याओं की जड़ है।

ऐसे हालात दूर करने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी, थाना प्रमुख (SHO), बीट आफिसर, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर और बाक़ी विभागों और विभिन्न संस्थाओं के सक्रिय सदस्यों के साथ रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना दिया गया।

अब ग्रुप के सदस्य किसी भी तरह की शिकायत इस ग्रुप में टाइप करके भेजेंगे और सम्बंधित अधिकारी उस पर कार्यवाही करेंगे। शिकायत दूर करने के लिए किए जा रहे उपाय और कार्यवाही संबंधी जवाब भी ग्रुप में शेयर किया जाएगा। इससे सबको पता रहेगा कि किसी समस्या हल कौन कर रहा है, कब कर रहा है और कैसे कर रहा है। ऐसे में समस्याओं को विकराल रूप लेने से रोका जा सकेगा।

उपराज्यपाल और पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी अपनी टीम के साथ हर सप्ताहांत सुबह 6 बजे दौरे पर निकलती हैं ताकि आम लोगों की शिकायतें और तकलीफों का तुरंत निराकरण किया जा सके। इस टीम का यह 80 वां दौरा था।

Comments

Most Popular

To Top