East India

झारखंड पुलिस बहाली में महिलाओं को 33% आरक्षण

झारखंड पुलिस

रांची। झारखंड पुलिस बहाली में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। इससे झारखंड पुलिस में महिला पुलिसकर्मियों का दबदबा बढ़ेगा। इस लिहाज से वर्ष 2018 महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण होगा। अभी दारोगा की बहाली होनी है। इसमें से महिला अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। ट्रेनिंग के बाद महिला दरोगा को थानेदार की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी जिससे राज्य के लगभग 250 से 300 थाने की थानेदार महिलाएं होंगी।





इस बार दरोगा के पद पर होने वाली बहाली में महिलाओं के लिए नियम में कुछ संशोधन किया गया है। उन्हें पहले लिखित परीक्षा निकालनी है और दौड़ के साथ मेडिकल परीक्षा में क्वालीफाई करना है। पहले दौड़ में ही कई प्रतिभागी प्रतियोगिता से बाहर हो जाती थी। परीक्षा भी एसएससी के जरिए पारदर्शी तरीके से होगी।

पिछले दिनों आदिम जनजाति की दो बटालियन दुमका और खूंटी में बहाल की गई थी। अभी भी इसमें 292 सीटें खाली रह गई है। इन पर फिर से बहाली का प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय की ओर से गृह विभाग को भेजा गया है। इसमें भी 33 फीसदी सीट महिलाओं के लिए रिजर्व होगी।

डीजीपी डीके पांडे ने कहा कि राज्य सरकार की मंजूरी के बाद झारखंड पुलिस में विभिन्न पदों पर होने वाले बहाली में महिलाओं के लिए 33 फीसदी सीट आरक्षित की गई है। इसी के अनुरूप दरोगा और आरक्षियों के अलावा अन्य पदों पर होने वाली बहाली में महिलाओं को 33 फीसदी सीटें मिले, इसका पूरा प्रयास किया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top