Police

आईपीएस अफसरों को प्रमोशन के लिए जरूरी होगी विशेषज्ञता

IPS

नई दिल्ली । आईपीएस अफसरों के लिए अब प्रमोशन पाना आसान नहीं होगा। प्रमोशन पाने के लिए बनना पड़ेगा विशेषज्ञ। केंद्रीय गृहमंत्रालय जल्दी ही ऐसी व्यवस्था लागू करने वाला है जिसके अंतर्गत आईपीएस अफसरों को प्रमोशन पाने के लिए किसी एक विशेष विषय में विशेषज्ञता हासिल करना जरूरी होगा। केंद्रीय गृहमंत्रालय इस तरह के कोर्स का मॉडल तैयार कर रहा है।





अब आईपीएस अफसर भी होंगे अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ

सूत्रों के मुताबिक, पुलिस महानिदेशक (DGP) कॉन्फ्रेंस में इसका प्रस्ताव रखा गया था और अब मंत्रालय जल्द ही इसे लागू कर सकता है। इस कोर्स के मॉडल के अनुसार अब डीजी बनाने से पहले आईपीएस अफसर को डीआईजी फिर आईजी और उसके बाद एडीजीपी तक प्रशिक्षण कोर्स कराने आवश्यक होंगे। पुसिल से संबंधित ये कोर्स एक विषय पर भी हो सकते हैं या तीन अलग अलग विषयों पर भी।

प्रधानमंत्री ने दी थी सलाह

पिछली बार हुई डीजीपी कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सलाह दी थी कि अफसरों के लिए विशेषज्ञता वाले कार्यक्रम शुरू किए जाने चाहिए इससे व्यवसायिक योग्यता वाला सुरक्षा बल तैयार होगा।

कोर्स के आधार पर होगी तैनाती

वर्तमान में आईपीएस अफसर की मूल्यांकन रिपोर्ट पर उसका विशेष कार्यक्षेत्र अंकित होता है। इन्हीं में से एक या किन्हीं तीन विषयों पर अफसरों को ध्यान केंद्रित करना होगा। ये कोर्स नेशनल पुलिस एकेडमी अथवा ब्यूरो आॅफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के द्वारा शुरू किए जा सकते हैं। आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, भ्रष्टाचार विरोधी, सीआईडी व इंटेलिजेंस जैसे विषय अफसर चुन सकेंगे। कोर्स के आधार पर ही अफसरों की विभिन्न क्षेत्रों में तैनाती की जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top