Police

कौन बनेगा दिल्ली पुलिस का कमिश्नर, रेस में दो नाम सबसे आगे

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार वर्मा को सीबीआई का नया चीफ बनाए जाने के बाद दिल्ली पुलिस के लिए नए कमिश्नर की तलाश शुरू हो गई है। पुलिस कमिश्नर की रेस में 2 अधिकारी टॉप पर हैं। पहला नाम दीपक मिश्रा का है और दूसरा धर्मेंद्र कुमार का। दीपक मिश्रा सीनियर आईपीएस अधिकारी हैं और धर्मेंद्र कुमार एक लोकप्रिय आईपीएस अधिकारी हैं। दोनों ही 1984 बैच के अधिकारी हैं।





दीपक मिश्रा


1984 बैच के आईपीएस अधिकारी दीपक मिश्रा का नाम दिल्ली पुलिस आयुक्त के लिए सबसे ऊपर चल रहा है। दीपक मिश्रा यूटी कैडर के बेहद काबिल आईपीएस अधिकारी हैं और दिल्ली पुलिस में लंबे समय तक काम भी किए हैं। दीपक मिश्रा सबसे सीनियर अधिकारी हैं ऐसे में दीपक मिश्रा की अनदेखी करना आसान नहीं होगा।

दीपक मिश्रा फिलहाल सीआरपीएफ में एडिशनल डीजी हैं। दीपक मिश्रा एनएसजी के डीआईजी और मिजोरम में डीआईजी भी रह चुके हैं। बाबरी मस्जिद जैसी बड़ी घटना के बावजूद दीपक मिश्रा ने दिल्ली में कानून व्यवस्था नहीं बिगड़ने दिया था। ऐसे में दीपक मिश्रा को दिल्ली पुलिस का कमिश्नर बनाया जाना लगभग तय माना जा रहा है।

धर्मेंद्र कुमार


आईपीएस दीपक मिश्रा की तरह ही धर्मेंद्र कुमार भी यूटी कैडर के श्रेष्ठ आईपीएस अधिकारियों में से एक हैं। धर्मेंद्र कुमार भी दिल्ली पुलिस के लिए काफी समय तक काम किए हैं हालंकि वो सीनियरिटी के मामले में दीपक मिश्रा के पीछे हैं। लेकिन दीपक मिश्रा के बाद यदि किसी का नाम पुलिस आयुक्त के लिए सबसे आगे है तो वह नाम धर्मेंद्र कुमार का है। धर्मेंद्र कुमार भी 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। फिलहाल धर्मेंद्र कुमार सीआईएसएफ के एडिशनल डीजी हैं।

अब यदि दीपक मिश्रा को दिल्ली पुलिस का आयुक बनाया जाता है तो उनका कार्यकाल 22 महीने का होगा और यदि धर्मेंद्र कुमार दिल्ली पुलिस के आयुक्त बनते हैं तो उनका कार्यकाल 19 महीने का ही होगा।

Comments

Most Popular

To Top